सलमान खान को इस मामले में मिली ‘सुप्रीम’ राहत

0
524
बॉलीवुड सुपर स्टार सलमान खान और उनके फैंस के लिए अच्छी खबर है। देश की सर्वोच्च अदालत से सलमान को बड़ी राहत मिली है। फिल्म के जरिये धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप लगाया गया था। अदालत ने अपने फैसले में कहा कि सलमान व अन्य निर्माताओं पर किसी भी तरह की दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। सलमान खान इस फिल्म के निर्माता हैं।
जस्टिस एएम खानविलकर की अध्यक्षता वाली दो सदस्यीय पीठ ने कहा है कि इस मामले में सलमान के खिलाफ न तो कोई शिकायत दर्ज की जा सकेगी और न ही कोई एफआईआर दर्ज होगी।
फिल्म में हिन्दुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने को लेकर सलमान के खिलाफ शिकायतें दी गई थीं। पहले इस फिल्म का नाम ‘लवरात्रि’ रखा गया था, लेकिन बाद में विरोध के बाद इसे ‘लवयात्री’ कर दिया गया था। आरोप लगाया गया है कि ये नाम नवरात्रि के नाम से मिलता-जुलता है जिससे लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचती है। शीर्ष कोर्ट ने कहा कि भविष्य में फिल्म के नाम, गाने या कंटेंट को लेकर कोई एफआईआर नहीं होगी।
सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले कहा था कि पिछले साल 5 अक्टूबर को रिलीज हुई फ़िल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से मंजूरी मिलने के बाद उसके नाम या गाने को लेकर ऐसी व्यक्तिगत धारणा के आधार पर कोई आपराधिक कानून नहीं लगना चाहिए।
फिल्म के खिलाफ 2018 में देशभर में कई स्थानों पर आपराधिक शिकायतें दर्ज कराई गई थीं। फिल्म में सलमान खान के जीजा आयुष शर्मा और अभिनेत्री वरीना हुसैन मुख्य भूमिका में थे।