समरकंद में आज पुतिन-मोदी भेंट; मोदी, चिनफिंग रात्रिभोज में नहीं हुए शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो इस समय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए उज्बेकिस्तान के समरकंद में हैं, आज (शुक्रवार) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भेंट करेंगे। इस बीच पिछली रात पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग औपचारिक रात्रिभोज सहित एससीओ के सम्मेलन पूर्व समूह के कार्यक्रमों में शामिल नहीं हुए। मोदी समरकंद पहुंचने वाले नेताओं में सबसे आखिरी नेता थे।

एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की 22वीं बैठक आज शुरू हो रही है। बता दें आठ देशों के इस समूह भारत, रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। इसकी स्थापना 2001 में चीन के शंघाई में हुई थी। पीएम मोदी संगठन के शीर्ष नेताओं की बैठक में शामिल होंगे।

इस आयोजन की पिछली रात की रात्रिभोज के बाद जारी अनौपचारिक तस्वीर में मोदी और चिनफिंग दिखाई नहीं दिए। समरकंद में होने के बावजूद चिनफिंग को मेजबानों की तरफ से साझा किए गए वीडियो में नहीं देखा गया। वीडियो में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मेजबान उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के साथ ठीक सामने चलते देखा जा सकता है।

संगठन के सहयोगी नेताओं ने आयोजन स्थल परिसर में एक वृक्षारोपण कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक चिनफिंग ने शाम सामूहिक कार्यक्रम से पहले ही दिन में उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ अलग से पौधा रोपा।

पीएम मोदी आज एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जो नेताओं के स्वागत और एक समूह फोटो के साथ शुरू होगा और उसके बाद नेताओं की प्रतिबंधित प्रारूप में बैठक होगी। दोपहर भोज के बाद मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।