संपत्ति बचाने के लिये विजय माल्या लौट सकता है भारत

0
1257

यहाँ पर अपनी संपत्ति बचाने के लिये  करीब 9,000 करोड़ रुपए के बैंक ऋण धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी विजय माल्या लौट सकता है भारत।

जांच एजेंसियों के सूत्रों की मानें तो इस संबंध में पिछले दो महीनों से वो ऐसे संकेत दे रहा है।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों का कहना है कि भारत में विजय माल्या की व्यापक संपत्ति है जो जांच एजेंसियों द्वारा अटैच्ड है।

इन संपत्तियों पर दोबारा नियंत्रण हासिल करने के लिए वह एक नए रास्ते की कोशिश में हैं, लेकिन अभी तक विजय माल्या ने भारत सरकार के प्रत्यर्पण के प्रयासों का विरोध किया है।

हाल ही में विजय मल्या ने लंदन कोर्ट में ये दलील दी थी कि आर्थर रोड जेल में रोशनी नहीं आती और वहां कई बार मानवाधिकारों का उल्लंघन होता है।

दरअसल लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पिछली सुनवाई के दौरान लंदन की अदालत ने भारत से उस जेल का एक वीडियो भी देने को कहा था, जहां प्रत्यर्पण के बाद माल्या को रखने की योजना है.

इस संबंध में वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नये कानून के तहत एक बार अपराधियों की संपत्ति जब्त हो जाएगी, तो उसे दोबारा छुड़ाया नहीं जा सकेगा।

इसलिए भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या भारत लौटने को लेकर इतना उत्सुक है. विजय माल्या को आर्थिक भगोड़ा अपराधी घोषित करने को लेकर सुनवाई कर रही मुंबई की एक विशेष अदालत ने सोमवार को मामले में अगली सुनवाई की तारीख तीन सितंबर को तय की है.