श्रीनगर की जामिया, बड़ी मस्जिदों में नमाज अता करने पर रोक

सेना प्रमुख रावत आज श्रीनगर का दौरा करेंगे

0
1116

पाकिस्तान पर कश्मीर में हालात खराब करने के आरोपों के बीच जम्मू कश्मीर राज्यपाल प्रशासन ने श्रीनगर की जामिया मस्जिद समेत कई बड़ी मस्जिदों में नमाज अता करने पर रोक लगा दी है। घाटी में हालात को लेकर अभी कोइ पुख्ता और साफ़ जानकारी सामने नहीं आई है अलवत्ता सरकार ज़रूर दावा कर रही है कि वहां माहौल ठीक है। सेना प्रमुख बिपिन रावत भी आज ही श्रीनगर का दौरा कर रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 ख़त्म कर राज्य का विशेष दर्जा ख़त्म करने के बाद वहां लगातार पाबंदियां लगी हुई हैं। स्कूलऔर शिक्षण संस्थान खोलने की सरकार की तरफ से घोषणा की गयी है हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक स्कूलों में बच्चे पड़ने नहीं आ रहे। उधर पड़ौसी पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है।
केंद्र सरकार के अलावा मुख्य विपक्षी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी भी धारा ३७० हटाए जाने के तरीके पर सवाल उठाने के वाबजूद यह कह चुके हैं कि जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान माहौल खराब के पीछे है।

उधर जेके प्रशासन ने शुक्रवार श्रीनगर की जामिया मस्जिद समेत कई बड़ी मस्जिदों में नमाज अदा करने पर रोक लगा दी है। सेना प्रमुख बिपिन रावत भी आज ही श्रीनगर का दौरा कर रहे हैं।  वे सूबे में सुरक्षा का जायजा लेंगे। वे सुरक्षाकर्मियों और आम लोगों से मुलाकात कर उनके मन की बात भी जानेंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जुमे की नमाज को लेकर सुरक्षाबल ने तैयारी की है। प्रशासन ने लोगों से अपने मोहल्ले की मस्जिदों में ही नमाज अता करने को कहा है। श्रीनगर में गुरुवार शाम मोबाइल सेवा शुरू होने के बाद कुछ इलाकों में पत्थरबाजी हुई। हिंसा के बीच कश्मीर के नातीपोरा, नोवगाम, बेमिना में गुरुवार को प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प हुई थी। पुलिस ने इन प्रदर्शन करने वाले लोगों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया था।