शिमला के ऐतिहासिक ग्रांड होटल का बड़ा हिस्सा ख़ाक

रात डेढ़ बजे लगी आग, एक पूरा ब्लाक जल गया

0
563
हिमाचल की राजधानी शिमला में भारत सरकार के अतिथि गृह ग्रैंड होटल का  ऐतिहासिक भवन भीषण आग के बाद जलकर ख़ाक हो गया। इसका बड़ा हिस्सा लकड़ी के इस्तेमाल से बना था। होटल का एक पूरा ब्लाक, जिसमें २० कमरे थे, आग की भेंट चढ़ गया है। हालांकि, इस अग्निकांड में किसी तरह का जानी नुक्सान नहीं हुआ है।
यह भव्य इमारत शिमला के मशूहर रिज और कालीबाड़ी मंदिर के रास्ते पर है। आग आधी रात करीब सवा एक बजे लगी, हालांकि आग कैसे लगी इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है। यह हिस्सा वीआईपी ब्लाक कहा जाता है और इसमें मरम्मत का भी काम चल रहा था।
शिमला जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक आगजनी में किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन २० से ज्यादा कमरों वाला ग्रैंड होटल का नया ब्लॉक स्वाहा हो गया है। बता दें कि शिमला की धरोहर इमारतों में शुमार ये भवन एक बार पहले भी आग की भेंट चढ़ चुका है।
आग की खबर मिलते ही पुलिस, फायर ब्रिगेड और सेना के जवान मौके पर पहुँच गए और आग बुझाने की भरसक कोशिश की लेकिन लकड़ी की बनी इस इमारत ने एक बार आग पकड़ी तो भवन के को राख में तब्दील करके ही दम लिया। मौके पर पांच अग्निशमन के फायर टेंडर काम पर थे। डीसी शिमला राजेश्वर गोयल मौके पर पहुंचे और पूरी आग बुझाने की पूरी व्यवस्था पर निगरानी रखी।
आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है, लेकिन जानकारी के मुताबिक होटल के इस हिस्से में जो वीआईपी एरिया बताया जाता है उसमें रिपेयर का काम चल रहा था।