वीडियोकॉन के दफ्तरों पर सीबीआई के छापे

0
381

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरूवार को वीडियोकॉन कंपनी के मुंबई और औरंगाबाद स्थित दफ्तरों पर छापेमारी की है।

जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्या कार्य अधिकारी (सीईओ) चंदा कोचर मामले में भी एफआईआर दर्ज कर ली है। मुंबई और महाराष्ट्र के चार अलग-अलग ठिकानों पर सीबीआई छापे मार रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला दर्ज करने के बाद गुरुवार सुबह महाराष्ट्र के चार अलग-अलग ठिकानों पर सीबीआई ने छापे मारे हैं।

छापे मुंबई और औरंगाबाद के कुछ ठिकानों पर मरे गए हैं, जिसमें औरंगाबाद स्थित वीडियोकॉन का ऑफिस भी शामिल है। गौरतलब है कि अक्टूबर, २०१८ में वीडियोकॉन समूह को ऋण देने के मामले में आरोपों का सामना कर रही चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ, प्रबंध निदेशक और बैंक के सब्सिडिअरी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर का पद छोड़ दिया था।

कोचर के पति दीपक कोचर के ऑफिस और एक अन्य जगह भी कार्रवाई की गई है। जांच एजेंसी ने वीडियोकॉन ग्रुप के न्यूपावर रिन्यूएबल्स के साथ लेन-देन से जुड़े मामले में एफआईआर दर्ज की है। न्यूपावर दीपक कोचर की कंपनी है।

याद रहे, वीडियोकॉन ग्रुप की पांच कंपनियों को आईसीआईसीआई बैंक ने अप्रैल २०१२ में ३,२५० करोड़ रुपए का ऋण दिया था। आरोप है कि ग्रुप ने इस ऋण से ८६ फीसदी यानी २८१० करोड़ रुपए नहीं चुकाए। इसके बाद लोन को २०१७ में में एनपीए घोषित कर दिया गया। लोन स्वीकृत करने वाले कंसोर्टियम की कमेटी में चंदा कोचर शामिल थीं। चंदा कोचर पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप है।