विशेष विमान से 168 लोग भारत पहुंचे ; काबुल एयरपोर्ट पर मची भगदड़ में 7 अफगानों की मौत  

भारत की वायुसेना के एयर इण्डिया, इंडिगो और विस्तारा एयरलाईंस के जहाजों से आज 300 के करीब लोगों को काबुल से भारत लाया जाएगा। इनमें से 168 भारतीय और अन्य लोग रविवार सुबह गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरे। भारतीय वायुसेना के सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर विमान से यह लोग भारत पहुंचे हैं। उधर काबुल एयरपोर्ट पर आज हुई भगदड़ में 7 लोगों की मौत हो  जाने की खबर है। उधर अफगानिस्तान में विरोधियों की तरफ से हमले में 30 तालिबानी मारे गए हैं।

रविवार को अभी तक आये 168 लोगों में 107 भारतीयों के अलावा अफगानिस्‍तान के सिख और हिंदू नागरिक भी शामिल हैं। इस अभियान के तहत आज करीब 300 भारतीय नागरिकों को अफगानिस्तान से भारत लाया जाएगा। उधर काबुल हवाई अड्डे के पास अफरा-तफरी में सात लोगों की मौत की खबर है। एक न्यूज एजेंसी को ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। वहां फायरिंग हुई और उसके बाद अफरा तफरी मच गई जिससे सात लोगों की जान चली गयी। उधर अफगानिस्तान में विरोधियों की तरफ से हमले में 30 तालिबानी मारे गए हैं।

उधर रविवार सुबह जब हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना के सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर विमान से 168 लोगों ने लैंड किया तो उनके चेहरों पर चैन की चमक थी। उनकी  खुशी देखने लायक थी। इनमें कुछ छोटे बच्चे भी थे। आज आने वाले लोगों में वहां की सीनेटर अनारकली कौर होनरयार और नरेंद्र खालसा भी थे। दोनों ने भारत सरकार और यहाँ की जनता का धन्यवाद किया है।

अनारकली ने कहा – ‘अफ़ग़ानिस्तान में रहना बहुत मुश्किल हो गया था इसलिए मैं भारत आई हूं। मैं यहां अपनी बेटी, दामाद और उसके बच्चों के साथ आई हूं। मैं अपने घर वापस नहीं जा सकती हूं क्योंकि तालिबान ने मेरे घर को जला दिया है। मैं भारत सरकार को धन्यवाद करती हूं।’