वसुंधरा के खिलाफ भाजपा दिग्गज के बेटे को कांग्रेस टिकट

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस दूसरी, बीजेपी की तीसरी सूची

0
624

कांग्रेस ने जबरदस्त दांव चलते हुए भाजपा के दिग्गज नेता जसवंत सिंह के बेटे मानवेन्द्र सिंह को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ मैदान में उतार दिया है। उधर भाजपा ने भी तीसरी सूची जारी कर दी है। राजस्थान में सोमवार को नामांकन का अंतिम दिन है।

कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता रहे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह को झालरापाटन से टिकट दिया है और वे मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। मानवेंद्र इससे पहले शिव सीट से भाजपा विधायक थे और दो महीने पहले ही भाजपा से खफा होकर कांग्रेस में आये हैं।

कांग्रेस ने शनिवार को ३२ प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी के जिसमें मानवेन्द्र का नाम शामिल  है। भाजपा ने भी तीसरी सूची जारी की है जिसमें आठ उम्मीदवारों के नाम है। कांग्रेस को अभी १६ और सीटों पर नाम फाइनल करने हैं। माना जाता है वहां अभी पेंच फंसा हुआ है और इसका कारण यह है कि आवेदन बड़ी संख्या में आये हैं।

जानकारों के मुताबिक राजस्थान में पार्टी की जीत की प्रवाल संभावनाएं देखते हुए वहां कांग्रेस में  टिकटों की जबरदस्त मारामारी है लिहाजा आलाकमान को भी दिक्कत आ रही है। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट अपने-अपने समर्थकों को ज्यादा से ज्यादा टिकट दिलाने की कोशिश में जुटे हैं।

तीसरी सूची में भाजपा ने सवाई माधोपुर सीट से विधायक और जयपुर राजघराने की दीया कुमारी का टिकट काट दिया है। उनकी जगह आशा कुमारी मीणा उम्मीदवार बनाई गईं हैं। उधर शुक्रवार को ही भाजपा में आये रामकिशोर सैनी को बांदीकुई से टिकट थमाया गया है। भाजपा के अब तक १७० उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं, जबकि कांग्रेस के १८४ प्रत्याशी। राजस्थान में २०० सीटें हैं और वहां  दिसंबर को मतदान है।