वर्ल्ड कप २०१९ की भारतीय टीम घोषित

विराट कप्तान, ऋषभ पंत नहीं, विजय शंकर और दिनेश कार्तिक को मौक़ा

0
2472
आईसीसी वर्ल्ड कप २०१९ जो इंग्लैंड में ३० मई से शुरू हो रहा है के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। टीम की कप्तानी विराट कोहली  उपकप्तान रोहित शर्मा को बनाया गया है। लिस्ट में युवा बल्लेबाज, विकेटकीपर ऋषभ पंत और अंबाती रायडू को जगह नहीं मिली है। धोनी की जगह विकेट कीपर के विकल्प के तौर पर दिनेश कार्तिक को दूसरा विकेटकीपर के तौर पर टीम में रखा गया है। विजय शंकर, केएल राहुल और दिनेश कार्तिक को टीम में रखा गया है। रोहित को उपकप्तान बनाया गया है।
टीम : विराट कोहली (कैप्टन), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी (कीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।
विश्व कप के लिए सोमवार को इस १५ सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अखिल भारतीय सीनियर चयनसमिति का ऐलान किया। ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को चुने जाने के पीछे बीसीसीआई की चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा कि बड़े मैचों में विकेटकीपिंग के अनुभव के कारण कार्तिक को चुना है। उन्होंने कहा कि कार्तिक प्रेशर में अच्छा खेलते हैं। उन्होंने प्रेशर हैंडल करना आता है।
वनडे वर्ल्ड कप २०१९ का आयोजन इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर होगा। इस बार विश्व कप में कुुल १० टीमें हिस्सा लेंगी। रेंकिंग में टॉप ८ टीमों ने तो सीधे ही क्वालीफाइ कर लिया था लेकिन बाकि २ टीमों का चयन आईसीसी ने विश्व कप क्वालीफायर के जरिये किया गया है।
वर्ल्ड कप खेलने वाली इस बार की टीमें यह होंगी – भारत, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज और  अफगानिस्तान। विश्व कप में १० टीमों के बीच कुल ४८ मैच खेले जाएंगे।  सेमीफाइनल और फाइनल को मिलाकर कुल ५१ मैच खेले जायेंगे सभी मैच इंग्लैंड में खेले जायेंगे इस बार का विश्व कप का मेजबान इंग्लैंड कर रहा है।