लाहुल स्पीति में वायु सेना ने 223 को रेस्क्यू किया

0
850

लाहुल स्पीति जिले के दुर्गम क्षेत्रों में फंसे लोगों को निकालने के लिए वायु सेना द्वारा चलाया गया रेस्क्यू ऑपरेशन शनिवार को खत्म हो गया।

छह दिन तक चले इस ऑपरेशन में वायु सेना के छह हेलीकॉप्टर ने करीब 223 लोगों को रेस्क्यू किया। ऑपरेशन के छठे व आखिरी दिन वायु सेना के एमआई-17 वी.5 हेलीकॉप्टर ने लगभग 4000 मीटर की ऊंचाई पर बातल से एक, छोटा दड़ा से 7 और छतड़ू से 24 लोगों को उठाया गया दिनों में वायु सेना ने बर्फ से ढके लाहुल स्पीति जिले के दुर्गम स्थलों छतड़ू, छोटा दड़ा,बातल, पटसेउ और बारालाचा दर्रे के आस-पास के क्षेत्रों से देश-विदेश के पर्यटकों व कामगारों समेत कुल 223 लोगों को सुरक्षित निकाल कर कुल्लू पहुंचाया। इनमें 30 विदेशी पर्यटक शामिल हैं

हवाई अड्डे पर ऑपरेशन के समापन अवसर पर मंडी के मंडल आयुक्त विकास लाबरू ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर संदीप कुमार आहूजा, विंग कमांडर सक्सेना, विंग कमांडर मेहता, विंग कमांडर रेडडी, स्क्वाड्रन लीडर हिमांशु, स्क्वाड्रन लीडर एस बदियारी, स्क्वाड्रन लीडर मनोनीत धीमान, फ्लाइंग आफिसर अरुणव सिंह, उनके सहयोगियों, हवाई अड्डा प्राधिकरण व अन्य उपक्रमों के अधिकारियों को जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित किया गया।

ऑपरेशन के समापन अवसर पर एसपी शालिनी अग्निहोत्री, जिला लोक संपर्क अधिकारी शेर सिंह, जिला स्वास्थ्य अधिकारी  विक्रम कटोच. हवाई अड्डा प्राधिकरण. आईओसी के अधिकारी और अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।