रोहतांग, किन्नौर में मौसम का पहला हिमपात

0
747

मैदानों में भले अभी गर्मी हो, हिमाचल में बर्फबारी का सीजन शुरू हो गया है। अभी सितम्बर आधा ही बीता है कि रोहतांग और किनौर की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी शुरू हो गयी है। इस बीच मौसम बिभाग ने हिमाचल के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने शुक्रबार शाम बताया कि कुल्लू जिले के मनाली के नजदीक रोहतांग के ऊंचे दर्रों और किन्नौर में किन्नर कैलाश पर्वत पर मौसम का पहला हिमपात हुआ है। बर्फबारी से किन्नौर के पूरे क्षेत्र में तेज  ठण्ड का दौर शुरू हो गया है।

शीत मरुस्थल के नाम से जाने जाने वाले किन्नौर में बर्फबारी के बाद तापमान तेजी से गिरा है जिससे वहां ठण्ड बढ़ गयी है। इस बीच मौसम बिभाग ने हिमाचल के छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को शिमला में सुबह दो घंटे तक जमकर बारिश हुई थी हालाँकि दिन में मौसम साफ़ रहा और कुछ देर धूप भी निकली जिससे लोगों ने रहत की सांस ली।

हिमाचल में इस साल मॉनसून के सीजन में कांगड़ा और ऊना में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। राजधानी शिमला में भी सामान्य से 14 प्रतिशत अधिक तक बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी विक्षोभ के दोबारा सक्रिय होने से शिमला, सोलन, सिरमौर, कुल्लू, मंडी और चंबा के अधिकांश क्षेत्रों में रविवार तक बारिश और ऊंचे पहाड़ों में बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट आने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, 15 सितंबर तक हिमाचल में मौसम खराब रहेगा।