राहुल की फटकार के बाद जोशी की माफी

पीएम, उमा भारती को लेकर की थी विवादित टिप्पणी

0
388
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की डांट के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी ने जाति आधारित अपने विवादित ब्यान पर माफी मांग ली है। इस ब्यान के बाद जोशी की चारों और निंदा हुई थी और राहुल गांधी को जब इस ब्यान की खबर लगी तो उन्होंने अपनी और से इस पर माफी मांगते हुए जोशी को भी फटकार लगाई और उनसे भी क्षमा मांगने को कहा।
गौरतलब है जोशी ने पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा की वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री उमा भारती के नाम लेकर जातिगत और धर्म आधारित टिप्पणी की थी जिसका हर किसी ने विरोध किया था। राहुल गांधी ने जोशी को इस ब्यान के लिए फटकार लगाई और उनसे कहा कि वे माफी मांगें। राहुल ने खुद अपने ट्वीट में जोशी के शब्दों के लिए माफी माँगी थी।
याद रहे गुजरात चुनाव के दौरान ऐसी ही आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए राहुल गांधी ने मणिशंकर अय्यर को तगड़ी फटकार लगाई थी। अय्यर ने पीएम मोदी के लिए ”नीच” शब्द का इस्तेमाल किया था जिसके बाद राहुल ने इसपर गुस्सा जताया था और कांग्रेस ने अय्यर को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था।
अब जोशी ने ट्ववीट कर कहा – ”मेरे कथन से अगर किसी को ठेस पहुंची है तो मैं इसके लिए खेद प्रकट करता हूँ। कांग्रेस के सिद्धांतो और कार्यकर्ताओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए मेरे कथन से समाज के किसी वर्ग को ठेस पहुंची हो तो मैं उसके लिए खेद प्रकट करता हूं।”
इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था – ”सीपी जोशीजी का बयान कांग्रेस पार्टी के आदर्शों के विपरीत है। पार्टी के नेता ऐसा कोई बयान न दें जिससे समाज के किसी भी वर्ग को दुख पहुँचे। कांग्रेस के सिद्धांतों, कार्यकर्ताओं की भावना का आदर करते हुए जोशीजी को जरूर गलती का अहसास होगा।  उन्हें अपने बयान पर खेद प्रकट करना चाहिए।” इस फटकार के बाद जोशी ने सफाई दी और कहा कि भाजपा ने उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया। मैं इसकी निंदा करता हूं।