राष्ट्रपति कोविंद ने 72 वें सेना दिवस पर शुभकामनाएं दी

0
795

भारत ने बुधवार को अपना 72 वां सेना दिवस मनाया, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा, “सेना दिवस पर, भारतीय सेना के बहादुर पुरुषों और महिलाओं को, दिग्गजों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं। आप हमारे राष्ट्र के गौरव हैं, हमारी स्वतंत्रता के प्रहरी हैं। आपके असीम बलिदान ने हमारी संप्रभुता को सुरक्षित किया है, हमारे देश में गौरव बढ़ाया है और हमारे लोगों की रक्षा की है। जय हिन्द!”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ” सेना दिवस पर आज, मैं सभी बहादुर भारतीय सेना के जवानों को सलाम करता हूं और गर्व के साथ उनकी अदम्य भावना, वीरता और बलिदान को भारत को एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए याद करता हूं।#ArmyDay2020″

सभी भारतीय सैनिकों की वीरता, साहस और धैर्य को सलाम करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “आइए हम एक साथ आएं और भारतीय सेना को राष्ट्र के प्रति उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए अपना आभार व्यक्त करें और उन सभी लोगों का सम्मान करें जिन्होंने हमारे लिए अपना बलिदान दिया।”

सेना दिवस हर साल 15 जनवरी को मनाया जाता है, क्योंकि यह दिन था जब 1949 में भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में प्रथम भारतीय जनरल – जनरल कोडंडेरा एम करियप्पा ने पदभार संभाला था।

सेना दिवस उन बहादुर सैनिकों को सलाम करने के लिए एक दिन है, जिन्होंने देश और इसके नागरिकों की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया।