राबर्ट वाड्रा के दफ्तर पर ईडी के छापे

0
312
राजस्थान में वोटिंग ख़त्म होते-होते एक बड़ी खबर दिल्ली से आई है। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद और प्रियंका गांधी वाड्रा के पति राबर्ट वाड्रा के दिल्ली स्थित दफ्तर पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापा मारा है। वाड्रा के दफ्तरों में तीन जगह छापेमारी की गयी है।
टीवी रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जब ईडी ने यह छापा मारा, राबर्ट उस समय अपने दफ्तर में मौजूद नहीं थे। गौरतलब है कि वाड्रा के खिलाफ बीकानेर लैंड डील मामले पर ईडी पहले ही समन जारी कर चुका है। ईडी ने यह समन दिसंबर के पहले हफ्ते जारी किया था। ईडी की ओर से समन नहीं स्वीकार किए जाने के बाद फिर से जारी किया गया था।
गौरतलब है कि ईडी ने २०१५ में बीकानेर (राजस्थान) में जमीन सौदे को लेकर मामला दर्ज किया था। ईडी बीकानेर में ३६० एकड़ जमीन सौदे की जांच कर रहा है। वाड्रा ने यह जमीन कोलायत इलाके में खरीदी थी, लेकिन बाद में बेच दी। राजस्थान की सरकार इस सौदे को पहले ही रद्द कर चुकी है। आरोप है कि जमीन गलत तरीके से निजी क्षेत्र को दी गई।
दिलचस्प यह है कि आरोपियों में वाड्रा का नाम नहीं है, बल्कि उनकी कंपनी स्काइलाइट हॉस्पिटैलिटी का है। इसमें जिसने जमीन खरीदी और बाद में बेची थी।
इस बीच कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इसे ”राजनीति से प्रेरित” कार्रवाई बताया है। सुरजेवाला ने कहा – ”पांच राज्यों के चुनावों में भाजपा अपनी संभावित हार से बहुत बौखलाई हुई है। उसके सामने २०१९ के चुनाव में बड़ी हार का डर समां रहा है लिहाजा अब वह अपने बड़े संस्थानों को अपने राजनीतिक इस्तेमाल के लिए कर रही है। लेकिन इससे कुछ नहीं होगा जनता अपना फैसला कर चुकी है।”