राफेल पर फिर राहुल का मोदी पर बड़ा हमला

बोले आमने-सामने बहस को तैयार, क़र्ज़ माफी पर भी घेरा सरकार को

0
1108

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल विमान सौद्दे में एक बार फिर सीधे प्रधांनमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर हमला बोला है। पीएम के दो दिन पहले इस मसले पर सरकार का बचाव करने के बाद राहुल ने सोमवार को कर्नाटक के बीदर में किसान रैली को संबोधित करते हुए सीधे-सीधे मोदी और सीतारमण पर आरोप लगाया और उन्हें चुनौती दी। राहुल ने किसान क़र्ज़ माफी पर भी मोदी सरकार को ललकारा।  कहा – ”आपका सीना वाकई में 56 इंच का है तो कर्नाटक के किसानों के माफ हुए कर्ज का 50 फीसदी देकर दिखाएं”।

राफेल पर राहुल ने कहा – ”मेरा साफ़ आरोप है कि मोदी ने देश के साथ धोखा किया है। मैं उनसे इस मुद्दे पर आमने-सामने डिबेट करना चाहता हूं। एक तरफ मुझे खड़ा कर दीजिए दूसरी तरफ मोदी को। जितनी देर तक मुझसे डिबेट करना चाहें तब तक मुझसे डिबेट कर सकते हैं। वो मेरे सवालों का जवाब नहीं दे पाएंगे। मोदी लोक सभा में भी मेरे राफेल पर भाषण के दौरान दाएं-बाएं और ऊपर-नीचे देखते रहे लेकिन मेरी आँख से आँख नहीं मिला पाए। ”

कांग्रेस अध्यक्ष ने करीब १५ मिनट तक राफेल पर बोला और इस दौरान वे मोदी और भाजपा सरकार के प्रति बहुत आक्रमक दिखे। उन्होंने अनिल अम्बानी का नाम लेकर आरोप लगाया कि ५६० करोड़ के जहाज़ के १५५० करोड़ उनकी जेब में डाल दिए गए जो कि देश की जनता का पैसा था।

राहुल ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर भी सीधा हमला बोला और आरोप लगाया कि राफेल के मामले में रक्षा मंत्री ने देश से झूठ बोला है। ”अनिल अंबानी की कंपनी ने कभी हवाई जहाज नहीं बनवाया। जिस कंपनी को नरेंद्र मोदी ने ठेका दिलवाया वह 10 दिन पहले बनी थी। ये हवाई जहाज भारत में नहीं बनेंगे।” मैंने मोदी (पीएम) से लोकसभा में कहा कि देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन ने झूठ बोला कि हवाई जहाज के दाम बताये नहीं जा सकते क्योंकि एक गुप्त समझौता हुआ है। जब मैंने फ्रांस के राष्ट्रपति से पूछा तो उन्होंने साफ़ कहा कि जहाज़ों की कीमत न बताने को लेकर कोइ गुप्त समझौता नहीं हुआ है। इस मीटिंग में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह जी भी मेरे साथ थे।”

कांग्रेस नेता ने क़र्ज़ को लेकर भी मोदी सरकार पर प्रहार किया। उन्होंने कर्नाटक के किसानों का कर्ज माफ़ करने की कर्णाटक की कुमारस्वामी सरकार का उदाहरण देते हुए कहा कि ”हमने चुनाव में वादा किया था कि सरकार में आएंगे तो क़र्ज़ माफ कर देंगे। हम झूठ नहीं बोलते हैं हमने जो कहा वो करके दिखा दिया है”।

राहुल गांधी ने किसान रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने पीएम मोदी को चुनौती दी और कहा कि कर्नाटक सरकार ने किसानों का कर्ज माफ कर दिया है। अगर आपका सीना वाकई में 56 इंच का हैं तो कर्नाटक के किसानों के माफ हुए कर्ज का 50 फीसदी देकर दिखाएं।