राजस्थान में ७२, तेलंगाना में ५६ फीसद वोट

0
286
पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए शुक्रवार को हुए मतदान में राजस्थान में करीब ७२.१४ फीसद जबकि तेलंगाना में ५६.१७ फीसद वोट पड़े हैं। राजस्थान में बहुत जगह ईवीएम मशीनें खराब होने से लोगों को इन्तजार करना पड़ा।
शुक्रवार को मतदान में राजस्थान की १९९ सीटों और तेलंगाना की ११९  सीटों के लिए हुए इस मतदान में राजस्थान में शाम पांच बजे तक ७२.१४ फीसद वोट पड़े हैं जबकि तेलंगाना में तीन बजे तक ५६.१७ प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है। राजस्थान के अलवर जिले की रामगढ़ सीट से बीएसपी उम्मीदवार के निधन की वजह से वहां चुनाव रद्द किया गया है।
राजस्थान में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच जबकि तेलंगाना में सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समति, कांग्रेस-टीडीपी गठबंधन और भाजपा में त्रिकोणीय मुकाबला है। राजस्थान की बात करें तो यहां चुनाव में भाजपा  और कांग्रेस के बीच टक्कर है। राजस्थान में कांग्रेस अपने सरकार मान कर चल रही है।
कई सीटों पर मुकाबले को रोमांचक माना जा रहा है। झालरापाटन में सीएम वसुंधरा के सामने भाजपा से कांग्रेस में आए दिग्गज नेता जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह हैं और वहां कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। उधर मुस्लिम-बहुल टोंक निर्वाचन क्षेत्र में सचिन पायलट के खिलाफ भाजपा ने अपने इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार यूनुस खान मैदान में हैं। कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत सरदारपुरा में मैदान में हैं। पाँचों राज्यों की नतीजे ११   दिसंबर को निकलेंगे।