राजस्थान में भी किसान क़र्ज़ माफ़

0
1067
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कांग्रेस की तीसरी सरकार राजस्थान ने भी अपने वादे के मुताबिक किसानों के क़र्ज़ माफ़ कर दिए हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने ट्वीट करके बताया कि चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों से जो वादा किया था, उसे आज राजस्थान की सरकार ने पूरा कर दिया। पायलट ने कहा – ”कांग्रेस जो कहती है, वह करती है।”
वैसे एमपी और छत्तीसगढ़ के मुकाबले गहलोत ने इस क़र्ज़ माफी की घोषणा के लिए तीन दिन लिए जबकि दो राज्यों ने शपथ वाले दिन ही क़र्ज़ माफी की घोषणा कर दी थी। गहलोत ने किसानों का कर्ज माफ करने के बाद कहा – ”सहकारी बैंकों (कोऑपरेटिव बैंक) से लिया गया किसानों का पूरा अल्पकालीन कर्ज माफ होगा।”
इस घोषणा से कमर्शियल बैंकों से लिया गया दो लाख रुपये तक का किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा जिससे प्रदेश के ख़ज़ाने पर करीब १८,००० करोड़ रूपये  का बोझ पड़ेगा। गहलोत ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वादा किया था, जिसे दस दिन में पूरा करना था।
उनके मुताबिक जो किसान कॉमर्शियल बैंक का लोन नहीं चुका पाए और डिफाल्टर हैं, उनका दो लाख तक का कर्ज माफ होगा। गहलोत सरकार की  घोषणा के तहत ३० नवंबर, २०१८ तक के कर्ज माफ हो जायेंगे।