राजस्थान में ईवीएम ख़राब, मंत्री भी लाइन में

तेलंगाना में भी वोटिंग जारी, शेखाबटी में झड़प में कई घायल

0
195
मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान में भी बड़े पैमाने पर वोटिंग मशीनों के खराब होने की ख़बरें आ रही हैं। राजस्थान में वोटिंग में मशीनें खराब होने का अनुभव केंद्रीय मंत्री मेघवाल को भी झेलना पड़ा। उधर फतेहपुर शेखाबटी में कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प की खबर है। इस बीच तेलंगाना में भी मतदान जारी है। 
रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्थान में कई जगह वोटिंग मशीनें ख़राब होने से मतदाताओं को दिक्कत झेलनी पडी।  कुछ जगह मशीनों की खराबी से मतदाताओं ने गुस्सा भी जाहिर किया। यहाँ तक की केंद्रीय मंत्री मेघवाल को बीकानेर शहरी के बूथ १७२ पर मशीन खराब होने के कारण करीब डेढ़ घंटे इन्तजार करना पड़ा। 
फतेहपुर शेखाबटी में कांग्रेस और भाजपा वर्कर्स में झड़प होने की खबर है। वहां कुछ लोग घायल हुए हैं। अब हालात काबू में बताये गए हैं। एक बजे तक राजस्थान में ४२ फीसद मतदान हुआ था। वहां एक सीट पर बीएसपी प्रत्याशी के निधन के बाद चुनाव नहीं हो रहा लिहाजा राजस्थान की २०० की जगह १९९ सीटों पर मतदान हो रहा है। राजस्थान में कांग्रेस-भाजपा में सीधा मुकाबला है और कांग्रेस को उम्मीद है कि उसकी वापसी इस चुनाव में सत्ता में हो रही है जबकि भाजपा ने भी ऐसा ही दावा किया है। 
तेलंगाना में भी मतदान ठीक और शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है। वहां ११९ सीटों के लिए वोट पड़ रहे हैं। सत्तारूढ़ टीआरसी के अलावा वहां कांग्रेस भी मजबूती से मैदान में है जबकि भाजपा और ओवैसी की पार्टी भी हैं। तेलंगाना में सुबह ७ बजे से ही मतदान शुरू हो गया है जबकि राजस्थान में सुबह ८ बजे से वोटिंग शुरू हुई। 
राजस्थान में जहां मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है, वहीं तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस, कांग्रेस नीत गठबंधन और भाजपा में त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है। दोनों राज्यों में पहली बार मतदाता सत्यापन पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) का उपयोग किया जा रहा है। चित्तौड़गढ़, बेंगू, सवाई माधोपुर में ईवीएम खराब हैं। कई जगह काफी समय तक मतदाता लाइनों में खड़े रहे। इनके अलावा पुष्कर, हैदरशाह में भी ईवीएम खराब होने की खबरें आईं। पुष्कर में बहुत देर तक मतदान शुरू ही नहीं हो पाया। दोनों ही राज्यों में तमाम बड़े नेताओं ने भी मतदान किया है। इनमें वर्तमान और भावी मुख्यमंत्रियों के अलावा मंत्री भी शामिल हैं।