राकेश सिन्हा, महापात्रा, रामसकल और सोनल मान सिंह राज्य सभा के लिए मनोनीत

0
953
राज्यसभा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्य सभा के लिए चार हस्तियों को मनोनीत किया है। राज्यसभा में कुल १४ मनोनीत (नॉमिनेटेड) सीटें हैं। अभी इन चार हस्तियों का मनोनयन खाली सीटों के लिए गया है।

इनमें एक राष्ट्रीय स्वंय सेवक (आरएसएस) के विचारक राकेश सिन्हा हैं जो दिल्ली विश्विद्यालय में प्रोफेसर हैं। सिन्हा अक्सर टीवी चैनलों पर संघ, हिंदुत्व और भाजपा का पक्ष रखते देखे जाते हैं। उनके आलावा रघुनाथ महापात्र हैं जो ओडिशा से तककुल रखते हैं। ओडिशा में एक साल के भीतर ही विधानसभा के चुनाव होने हैं। महापात्र मशहूर मूर्तिकार हैं। उत्तर प्रदेश के दलित पृष्ठभूमि के राम सकल को भी राज्य सभा के लिए मनोनीत किया गया है। वे दलित आंदोलन का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने प्रदेश में दलितों के लिए काम किया है। चौथी सोनम मान सिंह हैं जो भरतनाट्यम की मशहूर नृत्यांगना हैं।

राज्यसभा में इस समय भाजपा (एनडीए) का बहुमत नहीं है जिससे उसे विभिन्न बिल पास करवाने में दिक्कत आती है। फिलहाल उसके ६९ सदस्य हैं। इन चार हस्तियों के मनोनयन से भाजपा को मदद मिल सकती है। हालाँकि यह ज़रूरी नहीं है कि वे निर्धारित अवधि के बाद किसी पार्टी को ज्वाइन करें हीं। भाजपा की नज़र राज्य सभा के उप सभापति के पद पर भी है।  इस समय इस पद पर कांग्रेस के पीजे कुरियन हैं जिनकी अवधि समाप्त होने वाली है।