यूपी के भदोही में विस्फोट, १० की मौत

कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका

0
893

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के चौरी थाना इलाके के रोटहं गांव में विस्फोट से १० लोगों की मौत हो गयी है। जानकारी के मुताबिक धमाका एक पटाखा कारोबारी के यहाँ हुआ है। विस्फोट के बाद तीन मकान ध्वस्त हो गए और कमसे कम दस लोगों की मौत हो गई है जबकि कुछ के मलवे में दबे होने की आशंका है।

वहां कई बार विस्फोट हुए हैं।  अभी साफ़ नहीं है कि क्या यह विस्फोट पटाखों के कारण ही हुए हैं या फॉर कोइ और कारण है। पुलिस के मुताबिक रोटहं गांव निवासी इरफान मंसूरी का पटाखों का कारोबार है। उसने अपने घर में ही पटाखों की दुकान खोल रखी थी। शनिवार सुबह करीब ११ बजे घर में तेज ब्लास्ट हुआ जिससे आस-पास के मकान भी इस विस्फोट की जद में आ गए।

मकान ढहने से लोग उसमें डाब गए। मलबे से कुछ लोगों के शव निकाले गए हैं। अभी तक दस लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है जबकि कुछ लोग अभी भी मलवे में दबे बताये गए हैं।

मृतकों की भी शिनाख्त नहीं हो पाई है। साथ ही, यह भी पता नहीं है कि हादसे के वक्त घरों में कितने लोग थे। एनडीआरएफ को भी बुलाया गया है। पुलिस ने बताया कि इस हादसे में इरफान और कई बुनकरों की मौत हो गई है। एक वृद्धा और एक के घायल  है। विस्फोट में पड़ोसी मुदस्सिर का मकान भी ध्वस्त हो गया। विस्फोट इतना भीषण था कि शवों और मकान में मौजूद सामान के चिथड़े ४०० मीटर दूर जाकर गिरे।

आसपास के कई मकानों के शीशे चिटक गए और सड़क के दूसरी ओर स्थित १० फुट ऊंची चहारदीवारी भरभराकर गिर गई। मौके पर पुलिस और प्रशासन मौजूद है और रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। अधिकारीयों के मुताबिक राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि कलियर मंसूरी के घर में विस्फोट हुआ। फोरेंसिक और एनडीआरएफ की टीमें पहुंच चुकी हैं। आईजी पीयूष श्रीवास्तव ने दस लोगों की मौत की पुष्टि की है। बचाव और राहत ऑपरेशन जारी है।