मोदी, राहुल, शाह की सरदार पटेल को श्रद्धांजलि

0
797

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित कई नेताओं ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

पीएम मोदी ने रविवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की ६९वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मोदी ने ट्वीट में कहा – ”महान सरदार पटेल की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि। अपने देश के प्रति उनकी असाधारण सेवा से हम हमेशा से प्रेरित हैं।”

उधर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी सरदार पटेल की तस्वीर लगाकर ट्वीट किया – ”सरदार पटेल को याद कर रहा हूं। एक नेता जिसने जाति और धर्म की संकीर्ण दीवारों के पार जाकर अपने अथक प्रयासों के साथ एकजुट भारत के निर्माण के लिए काम किया।”

देश के पहले गृह मंत्री पटेल का १५ दिसंबर, १९५० को निधन हुआ था। ”लौह पुरुष” के नाम से प्रसिद्ध पटेल का कई रियासतों का भारत में विलय कराने में योगदान था। पटेल को उनकी सेवाओं के लिए १९९१ में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न  से मरणोपरांत सम्मानित किया गया था।

भाजपा अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी श्रद्धांजलि में ट्वीट किया – ”सरदार पटेल के आदर्शों और लौह नेतृत्व से प्रेरित मोदी जी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पिछले पांच वर्षों में देश से भ्रष्टाचार, जातिवाद और तुष्टिकरण को समाप्त कर एक सुरक्षित और सशक्त भारत बनाया है। आज सरदार पटेल जी की पुण्यतिथि पर माँ भारती के ऐसे महान सपूत को कोटि-कोटि वंदन।”
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने याद करते हुए कहा कि हम आपके सिद्धांतों का अनुपालन करते हुए आपके सपनों का भारत बनाने को अहर्निश प्रयत्नशील हैं। सीएम योगी ने कहा कि एनआरसी पर पूरा देश एकजुट हो, यही लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
लखनऊ के जीपीओ पार्क स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद सभा में योगी ने कहा – ”सरदार पटेल ने अपने पुरुषार्थ के बल पर अंग्रेजों की कुटिलता को नहीं चलने दिया, जो भारत विरोधी तत्व देश को बांटने की कुत्सित मानसिकता रखते थे। उनके मंसूबों को ध्वस्त करते हुए उन्होंने एक भारत, श्रेष्ठ भारत का निर्माण किया।”

पटेल को राहुल ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी –

Rahul Gandhi ✔
@RahulGandhi Remembering Sardar Patel-a leader who worked tirelessly for an India united in common purpose,transcending narrow divisions of caste&creed.