मुंबई हमले की साजिश पाक में रची गयी : इमरान

बोले, वे आतंकी हैं लिहाजा यह मामला सुलझाना ज़रूरी

0
342
मुंबई के २००८ के हमले में पाकिस्तान में साजिश रचे जाने की बात किसी पाक पीएम ने पहली बार स्वीकार कर ली है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने मुंबई हमले पर बड़ा बयान देते हुए यह बात स्वीकार की है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इमरान खान ने मुंबई में हुए आतंकी हमले की साजिश के पाकिस्तान की घरती पर रचे जाने की बात को स्वीकार किया है। इमरान ने यह बात एक विदेशी अखबार को इंटरव्यू में कही है। साथ ही इमरान ने कहा है कि उनकी सरकार इस हमले में शामिल आतंकियों को कानून के कठघरे में लाना चाहती है। उन्होंने कहा – ”यह पाकिस्तान के भी  हित में है।” इस आतंकी हमले में १६६ लोगों की जान चली गयी थी जबकि ३२५ से ज्यादा घायल हो गए थे। हमले के बाद भारत में पाकिस्तान को लेकर जबरदस्त गुस्सा फ़ैल गया था।
पिछले दिनों करतारपुर कॉरिडोर के नींव पत्थर के बाद इमरान का यह दूसरा बड़ा कोइ ऐसा कदम है जिसे भारत में सकारात्मक रूप में देखा जा सकता है। हालांकि, वे किस हद तक अपनी बात पर अमल कर पाएंगे यह देखने वाली बात होगी।
इमरान ने करतारपुर कॉरिडोर के नींव पत्थर कार्यक्रम में बर्लिन की दीवार गिरने का उदहारण देते हुए भारत-पाकिस्तान में दोस्ती की बात कही थी हालाँकि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने साफ़ कहा था कि पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत तभी शुरू हो सकती है जब वह भारत के खिलाफ सीमा पार आतंकी गतिविधियों को बंद कर देता है।
इसके बाद अब इमरान खान का यह बड़ा बयान मुंबई हमले के जिम्मेदार आतंकियों को लेकर आया है। इस इंटरव्यू में पाक पीएम ने कहा – हम २००८ में मुंबई में आतंकी हमले में आतंकियों पर कार्रवाई चाहते हैं। मैंने अपनी सरकार को इस मामले की स्थिति जानने के आदेश दिए हैं। इस मामले  को सुलझाना हमारे लिए जरूरी है, क्योंकि यह एक आतंकी हमला था।”