मुंबई फुटब्रिज हादसे में ५ की मौत

0
571
दक्षिणी मुंबई में सीएसटी रेलवे स्टेशन के पास बना फुटओवर ब्रिज गुरूवार को गिर गया जससे पांच लोगों की मौत हो गयी।  इस हादसे में ३५ लोग घायल हुए हैं।
रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसे में जान गंवाने वालों में ३ महिलाएं शामिल हैं। हादसा फुटब्रिज का बड़ा हिस्सा ढह गया। पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हादसे पर दुःख जताते हुए मृतकों के परिजनों से  संवेदना जताई है और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।
जिन लोगों की इस हादसे में जान गयी है उनकी पहचान जाहिद सिराज खान, सारिका कुलकर्णी, तपेंद्र सिंह,  अपूर्वा प्रभु और रंजना तांबे के रूप में की गयी है। रेलवे की प्रवक्ता स्मिता वत्स ने हादसे पर कहा – ”जहां हादसा हुआ है वो पुल रेलवे का नहीं है। रेलवे घायलों की हरसंभव मदद कर रहा है। जिस फुटओवर ब्रिज पर हादसा हुआ है वो सीएसटी से कामा अस्पताल की ओर जाता है।”
महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने हादसे की उच्च स्तरीय जांच कराने की बात की है। उन्होंने कहा कि पुलों के हाल ही में हुए ऑडिट पर भी सवाल उठते हैं तो उसकी भी जांच कराई जाएगी। सीएम ने कहा कि हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के निकट परिजनों को ५-५ लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा जबकि घायलों को ५०-५०  हजार रुपये की मदद राशि दी जाएगी। उनके इलाज का खर्चा भी सरकार ही देगी।
हादसे पर पीएम मोदी ने ट्ववीट किया – ”मुंबई में फुटओवर ब्रिज दुर्घटना में मारे गए लोगों के बारे में जानकर बेहद दुखी हूं। मेरी सांत्वना उनके परिवारों के साथ है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायलों की जल्द रिकवरी हो। महाराष्ट्र सरकार प्रभावित लोगों को सभी तरह की सहायता प्रदान कराने के लिए सभी संभव प्रयास कर रही है।”
उधर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाडे को लेकर ट्वीट किया – ”मुंबई फुटओवर ब्रिज हादसे की ख़बर से मुझे बेहद दुःख हुआ है। मृतकों के परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी शोक और संवेदना व्यक्त करता हूं। जो घायल हैं उन्हें जल्द से जल्द राहत मिले मेरी ये प्रार्थना है।”
महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा – ”मुंबई में हुए फुटओवर ब्रिज हादसे के बारे में जानकर दुखी हूं। मैंने बीएमसी के कमिश्नर और मुंबई पुलिस के अधिकारियों से बात की है। वे रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों के साथ मिलकर तुरंत राहत और बचाव के कार्यों को सुनिश्चित करें।”