मिताली राज ने २०० मैच का रेकार्ड बनाया

मैच हारकर भी सीरीज जीते भारत ने न्यूजीलैंड से

0
1341

मिताली राज शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे खेलते हुए एक नया रेकार्ड बना दिया। वे दुनिया की पहली महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं जिन्होंने २०० मैच खेले हैं। इस मैच में भारत आठ विकेट से हार गया हालांकि उसने न्यूज़ीलैंड से सीरीज जीत ली।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे खेला। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया। लेकिन हारकर भी भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड से सीरिज २-१ से जीत ली।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ४४ ओवर में १४९ रन बनाकर आउट हो गयी।  जवाब में न्यूजीलैंड ने २९.२  ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मैच का आकर्षण मिताली राज थीं जो भले ही ९ रन बना पाईं लेकिन यह उनका रेकार्ड २००वां मैच था। दिलचस्प है कि भारीतय पुरुष टीम के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भी कुछ रोज पहले २०० मैच पूरे किये हैं।

आज के मैच में ओपनर स्मृति मंधाना १२ रन पर आउट हो गई। भारत की तरफ से दीप्ति शर्मा ने ५२ रन बनाए। अन्य खिलाड़ी २० रन के ऊपर स्कोर नहीं कर पाए। जवाब में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और एमी सदरवेट ने अर्धशतक जड़े। २२ रन के कुल स्कोर पर झूलन गोस्वामी ने लॉरेन को १०  रन पर रन आउट किया। इसके बाद पूनम यादव ने सूजी बेट्स को ५७ रन पर आउट किया। सूजी बेट्स के बाद एमी के साथ सोफी डिवाइन ने साझेदारी की और टीम को सीरीज में एकलौती जीत दिलाई।

भारतीय कप्तान मिताली राज का एक कैप्टन के तौर पर यह १२३वां मैच था  जो एक रेकार्ड है। मिताली ने २५ जून, १९९९ में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उसके बाद से उन्होंने कई रेकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। मिताली ने अपने डेब्यू मैच में आयरलैंड के खिलाफ ११४ रन (नाबाद) की  पारी खेली थी। अपने करियर में सात शतक और ५२ अर्धशतक के साथ मिताली ने ६६१३ रन बनाए हैं।