महाराष्ट्र सरकार की अग्नि परीक्षा आज

मिटा सके ये जमाने में दम नहीं, हमसे जमाना खुद है... जमाने से हम नहीं।' संजय राउत का ट्वीट

0
423

महाराष्ट्र की महाविकास आघाडी सरकार के लिए आज *अग्नि परीक्षा* का दिन है। इस नई सरकार को आज (30 नवंबर सटरडे) विधानसभा में अपना बहुमत सिद्ध करना होगा । फ्लोर टेस्ट दोपहर 2 बजे होगा। विरोधी पक्ष नेता, विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव और गवर्नर के अभिभाषण को देखते हुये आज और कल (संडे) 2 दिन का विशेष विधानसभा सत्र बुलाया गया है। आज दोपहर 2 बजे नवगठित सरकार को बहुमत साबित करना होगा। बहुमत साबित करने के बाद ही मंत्रिमंडल का विस्तार होना है।

महाराष्ट्र की सत्ता पर काबिज करने के लिए पिछले एक माह से चल रहा महासंग्राम आज अपने अंतिम चरण पर है। तस्वीर बताती है यह माहा विकास आघाडी के लिए यह आसान होगा।

महा विकास आघाडी के तीन प्रमुख दल शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के पास क्रमशः 56,54और 44 एमएलए हैं। कुल मिलाकर उनकी संख्या 154 हो जाती है। इसके अलावा अन्य पार्टियों व इंडिपेंडेंट एमएलए का समर्थन महा विकास आघाडी को मिला है। यह संख्या 162 से भी अधिक हो सकती है और यहां पर मैजिक फिगर 145 है।

महा विकास आघाडी को रूप देने में महत्वपूर्ण रोल अदा करने वाले संजय राऊत ने अपनी ही स्टाइल में फिर एक बार ट्वीट किया है-‘आज बहुमत दिन 170+++++ हमको मिटा सके ये जमाने में दम नहीं, हमसे जमाना खुद है… जमाने से हम नहीं।’