महाराष्ट्र में बीजेपी सरकार की तैयारी शुरू!

0
1536

चीफ मिनिस्टर पद से अपने इस्तीफे के बाद देवेंद्र फडणवीस ने यही दावा किया था कि महाराष्ट्र में अगली सरकार बीजेपी के ही नेतृत्व में बनेगी। हालांकि इस बार उन्होंने यह नहीं कहा कि चीफ मिनिस्टरी भी वही संभालेंगे।

बीजेपी खेमे से खबर है कि शिवसेना द्वारा कड़े तेवर अपनाए जाने के बाद अब बीजेपी ने भी इसे अपनी इज्जत का मामला मान लिया है। भले ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह कहा है कि सरकार के गठन में संघ की कोई भूमिका नहीं होगी। लेकिन नागपुर हेड क्वार्टर से भी नवीन सत्ता समीकरणों के चक्र तेजी से घूमने लगे हैं। सूत्रों का दावा है कि अगले 48 घंटे के भीतर यह तय कर लिया जाएगा कि महाराष्ट्र मेंं सरकार बीजेपी ही बनाए। संभावना जताई जा रही है कि अगले चीफ मिनिस्टर देवेंद्र फडणवीस ही होंगे। महाराष्ट्र में सत्ता के बन रहे नए समीकरण में बीजेपी के कद्दावर नेता नितिन गडकरी और महाराष्ट्र के एक मराठा कद्दावर क्षत्रप नेेता की मुख्य भूमिका बताई जा रही है। इस नवीन सियासी समीकरण में दोनों दलों और लीडरान के अपने-अपने हित जुड़े हुए हैं।

महाराष्ट्र की सत्ता को अपने हाथ में रखने के लिए बीजेपी को फ्लोर टेस्ट में अपने आप को साबित करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि पिछले सत्ता गठन की तरह इस बार भी बीजेपी कोसत्ता बनाने में कोई कठिनाई नहीं आएगी।

फिलवक्त बीजेपी इस मामले में अपने पत्तों को छिपा कर रखना चाहती है। बीजेपी नहीं चााहती कि उनकी अगली रणनीति की भनक से मित्र दल अपनी रणनीति में बदलाव करें। इसके मद्देनजर चीफ मिनिस्टर पद के लिए अन्य नामों पर भी चर्चा की जाएगी।दूसरी ओर शिवसेना ने भी लामबंदी शुरू कर दी है।