महामारी के मामलों के चलते एक दर्जन से ज्यादा देशों के चीनी यात्रियों पर प्रतिबंध

कोरोना महामारी को देखते हुए दुनिया के एक दर्जन से ज्यादा देशों ने चीन के यात्रियों के लिए प्रतिबंध लगा दिए हैं। इन देशों ने अपने यहां पहुंचने वाले यात्रियों के लिए कोविड नेगेटिव रिपोर्ट को जरूरी कर दिया है।

पिछले साल के आखिरी महीने में वुहान शहर में बड़े पैमाने पर कोरोनोवायरस के मामले की रिपोर्ट्स सामने आने के बाद यह पाबंदियां लगाई जाने लगी हैं। चीन में महामारी फैलने की घटनाएं बीजिंग के लॉकडाउन और सामूहिक परीक्षण की अपनी जीरो कोविड पॉलिसी को हटाने से शुरू हुई हैं। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीन में महामारी इस साल महामारी भयंकर रूप दिखा सकती है।

कई वीडियो वायरल हुए हैं जिनमें चीन के अस्पतालों और श्मशानों में कोविड का देखा जा सकता है। हाल के दिनों में, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, इटली, स्पेन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत और ताइवान ने चीन से यात्रियों के लिए या तो एक कोविड नेगेटिव रिपोर्ट को जरूरी कर दिया है।

दो दिन पहले ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने एक संबोधन में दावा किया था कि महामारी की रोकथाम और नियंत्रण एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है। हर कोई दृढ़ता से काम कर रहा है, और आशा की किरण ठीक हमारे सामने है। उधर संक्रमण में उछाल के बावजूद, शंघाई और वुहान में नए साल से पहले की शाम के जश्न के लिए अभी भी बड़ी भीड़ जमा हुई।