मसूद की संपत्तियों फ्रीज करेगा फ्रांस

0
398
भले चीन ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर की तरफदारी कर उसे वैश्विक आतंकी बनाने की राह में रोड़ा अटका दिया हो, फ्रांस ने शुक्रवार को मसूद की उनके देश में स्थित सभी प्रकार की संपत्तियों को फ्रीज करने का ऐलान किया है।
फ्रांस सरकार ने यह जानकारी दी है। इसके मुताबिक फ्रांस के आतंरिक मंत्रालय, वित्‍त मंत्रालय और विदेश मंत्रालय ने एक साझी स्‍टेटमेंट में कहा है कि फ्रांस की तरफ से मसूद अजहर को यूरोपियन यूनियन की उस लिस्‍ट में शामिल करने का प्रस्‍ताव पर चर्चा की जाएगी, जिसमें आतंकी गतिविधियों में संलिप्‍त लोगों के नाम होते हैं।
गौरतलब है कि फरवरी में पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने दुनिया भर के देशों को मसूद के खिलाफ एकजुट करने की कोशिश की है। पाकिस्‍तान पर भी दबाव  बढ़ा है। चीन ने दो दिन पहले चौथी बार जैश सरगना मसूद को वैश्विक आतंकी  घोषित करने वाले प्रस्‍ताव में वीटो का फच्चर लगा दिया था। यूनाइटेड नेशंस सिक्‍योरिटी काउंसिल (यूएनएससी) चीन ने अपने रुख का बचाव यह कहते हुए किया है कि उसे इस पूरे मामले में और गहनता से जांच करनी है। चीन के मुताबिक वह भारत के साथ अच्‍छे संबंधों का इच्‍छुक है लेकिन साथ ही उसे पूरे मामले (मसूद पर वैश्विक बैन) की गहनता से जांच करनी है।