मशहूर बास्केटबाल खिलाड़ी, ऑस्कर विजेता कोबी ब्रायंट का हेलीकॉप्टर हादसे में निधन

हादसे में उनकी बेटी समेत ९ लोगों की मौत

0
1234

मशहूर बास्केट बाल खिलाड़ी और ऑस्कर अवार्ड विजेता कोबी ब्रायंट का एक हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है। इस हादसे में उनकी बेटी समेत आठ और लोगों की जान चली गयी। अमेरिका के संन्यास ले चुके बास्केटबाल खिलाड़ी ब्रायंट (४१) को दुनिया के शीर्ष  खिलाड़ियों  में गिना जाता था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह हादसा अमेरिका के कैलीफोर्निया में हुआ जब उनका  हेलिकॉप्टर क्रैश कर गया।  इस हादसे में ब्रायंट समेत नौ लोगों की जान चली गयी। उनकी १३ साल की बेटी गियाना मारिया  की भी इस हादसे में मौत हो गयी है। यह हेलीकॉप्टर ब्रांयट का प्राइवेट हेलिकॉप्टर था और इसमें वे अन्य लोगों के साथ यात्रा पर निकले हुए थे।

कोबी प्रतिष्ठित नैशनल बास्केटबॉल असोसिएशन (एनबीए) में बीस साल तक खेले।

 उन्होंने इस दौरान पांच चैंपियनशिप अपनी टीम के नाम की। ब्रायंट ने अप्रैल २०१६  में एनबीए से संन्यास ले लिया। उनकी उपलब्धियों में २००८ में एनबीए मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर और दो बार एनबीए फाइनल एमवीपी शामिल हैं। वह दो बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन और दो बार ओलंपिक चैंपियन भी रहे। ब्रायंट ने २०१८ में बास्केटबॉल पर बनी एनिमेटेउ फिल्म के लिए ऑस्कर भी जीता।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जब यह हादसा हुआ ब्रांयट अपने निजी हेलिकॉप्टर से यात्रा कर रहे थे। उनका हेलिकॉप्टर जैसे ही कैलाबैसस शहर के ऊपर से गुजरा उसमें आग लग गई और वह क्रैश हो गया। हादसा लॉस एंजिलिस से करीब ६५ किलोमीटर दूर हुआ। हेलिकॉप्टर में हवा में ही आग लग गई थी, जिसके बाद वह चक्कर खाते हुए नीचे झाड़ियों में गिर गया। हेलिकॉप्टर के जमीन पर गिरते ही उसमें धमाका हुआ और सभी लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।

यूएसए बास्केटबॉल ने कोबी ब्रायंट को श्रद्धांजलि दी है। यूएसए बास्केटबॉल ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया – ‘खेल ने एक असली चैंपियन खो दिया है। हमारे विचार और प्रार्थना ब्रायंट परिवार और हादसे में खोए हुए लोगों के परिवारों के साथ है।’

उधर न्यू ऑरलियन्स पेलिकन और बोस्टन सेल्टिक्स के बीच शुरू हुए मैच में दोनों टीम के खिलाड़ियों ने कोबे ब्रायंट के सम्मान में २४ सेकंड के शॉट-क्लॉक उल्लंघन के साथ खेल शुरू किया। यह ब्रायंट को श्रद्धांजलि के लिए था।