मयंक अग्रवाल का दोहरा शतक

बांग्लादेश के साथ पहले टेस्ट में भारत मजबूत स्थिति में

0
1098

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक ठोक दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम महज  १५० रन पर ढेर हो गयी जिसके बाद भारत ने यह रिपोर्ट लिखे जाने तक ५ विकेट पर ४३५ रन बना लिए हैं। मयंक हांडार २४३ रन बनाकर आउट हुए। भारत की बढ़त २८२ रन की हो गयी है।

मयंक अब तक खेले अपने ८ टेस्ट मैचों में तीन शतक ठोक चुके हैं जिनमें दो दोहरे शतक हैं।  इस मैच में आर अश्विन के भी टेस्ट क्रिकेट में २५० विकेट पूरे हो गए हैं।
रिद्धिमान साहा के साथ रवींद्र जडेजा क्रीज पर हैं।

मयंक ने अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में दोहरा शतक लगाया। यह मयंक के टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक है. मयंक अग्रवाल ने पिछले महीने विशाखापत्तनम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में २१५ रन की पारी खेली थी। अग्रवाल ने ३७१ गेंदों का सामना कर २३ चौके और छह  छक्के लगाकर दोहरा शतक पूरा किया।

टीम इंडिया को पहला झटका रोहित शर्मा (६) के रूप में १४ के स्कोर पर लगा।  रोहित को अबु जाएद ने लिटन दास के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। रोहित के आउट होने के बाद पुजारा और मयंक क्रीज पर आये। मयंक भाग्यशाली रहे जब ३१  के निजी स्कोर पर उन्हें जीवनदान मिला। चेतेश्वर पुजारा अपने टेस्ट करियर का २३वां अर्धशतक (५४) पूरा कर पवेलियन लौटे। उन्हें अबु जाएद ने सैफ हसन के हाथों कैच आउट कराया।

कप्तान विराट कोहली ने दो गेंदें खेलीं और बिना खाता खोले जायेद का शिकार बने।  अजिंक्य रहाणे ८६ रन बनाकर आउट हुए। रहाणे और मयंक ने चौथे विकेट के लिए १९० रन की बड़ी साझेदारी की।

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की पहली पारी में १५० पर समेट दी।  बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा ४३ जबकि कप्तान मोमिनुल हक ने ३७ रनों का योगदान दिया। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए।  अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने २५०  विकेट भी पूरे किये।