मतदान के दिन पाकिस्तान में विस्फोट, २८ की मौत

0
1124

पाकिस्तान में आज नेशनल असेंबली के लिए मतदान हो रहा है लेकिन वहां हिंसा जारी है। आज क्वेटा के एक मतदान केंद्र के पास हुए धमाके में पांच पुलिस कर्मियों समेत कम से कम २८ लोग मारे गए हैं , इस विस्फोट में ४० लोग घायल हो गए हैं जिनमें से कुछ की हालत बहुत गंभीर है। पाकिस्तान के इस चुनाव में तीन प्रमुख पार्टियों में कड़ी टक्कर मानी जा रही है जिनमें इमरान खान, नवाज़ शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टियां हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ११ बजे के करीब हुए इस विस्फोट में दो दर्जन से ज्यादा लोग मारे गये हैं। यह धमाका क्वेटा के भोसा मंडी इलाके में पूर्वी बाईपास पर बनाए गए मतदान केंद, के नजदीक हुआ। मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल है। घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिल विस्फोट पुलिस महानिदेशक अब्दुल रज्जाक चीमा के काफिले को निशाना बनाकर किया गया जिसमें भोसा मंडी पुलिस स्टेशन के एसएचओ की मौत हो गई।

पाकिस्तान में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आम चुनाव हो रहा है। शाम छह बजे मतदान समाप्त होते ही मतगनणा शुरू हो जाएगी। नेशनल असेंबली की 272 और चार प्रांतीय विधान सभाओं की 577 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। साढ़े १० करोड़ मतदाता नई सरकार चुनने के लिए मतदान करेंगे।

उधर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक मतदान केंद्र के बाहर दो प्रतिद्वंद्वी दलों के समर्थकों के बीच गोलियां चली, जिसमें पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ का एक कार्यकर्ता मारा गया और दो अन्य घायल हो गए। पाकिस्तान के लोग आज एक नई नेशनल एसेंबली और प्रांतीय विधानसभाओं को चुनने के लिए मतदान कर रहे हैं।