मतदान की धीमी शुरुआत

महाराष्ट्र में अभी तक १७, हरियाणा में २४ प्रतिशत वोट पड़े

0
632

महाराष्ट्र और हरियाणा में मतदान की बेहद धीमी शुरुआत के बाद दोपहर १२ बजे तक यह कुछ ख़ास गति नहीं पकड़ पाया है। यह रिपोर्ट लिखे जाने तक महाराष्ट्र में सिर्फ १७ फीसदी जबकि हरियाणा में २४ फीसदी वोट पड़े थे।

महाराष्ट्र में कड़ी सुरक्षा के बीच सभी २८८ विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। मुंबई सहित राज्य के कई हिस्सों में बारिश के बीच सुबह मतदान। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, शरद पवार, महेश भूपति, सचिन तेंदुलकर सहित कई फ़िल्मी कलाकार भी वोट देने पहुंचे। तेंदुलकर के साथ मतदान अधिकारी फोटो खिंचवाते और क्रिकेट बाल पर ऑटोग्राफ लेते दिखे।

विभिन्न मतदान मतदान केंद्रों पर सुबह ७ बजे मतदान शुरू हुआ। मतदाताओं में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल रहे जिन्होंने नागपुर में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। पुणे के शिवाजीनगर में वोटिंग के दौरान ही बिजली  चली जाने से अंधेरा हो गया। इस अव्यवस्था के बाद बूथ के पोलिंग अधिकारियों को काम जारी रखने के लिए मोमबत्ती का सहारा लेना पड़ा।

फिल्म अभिनेता रितेश देशमुख ने वोट डालने के बाद कहा – ”मुझे लोगों को सबसे पहले वोट करना चाहिए। मैंने दोनों भाइयों के लिए प्रचार किया है और उन दोनों को उनके काम पर वोट मिलेंगे। मुझे उम्मीद है कि मेरे दोनों भाई विजयी होंगे।” गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत विलासराव देशमुख के दो बेटे और रितेश के भाई अमित और धीरज कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

हरियाणा में भी मतदान की गति धीमी है। वहां यह रिपोर्ट लिखे जाने तक २४ फीसदी वोट पड़े हैं। देश के कई विधानसभा हलकों में भी उपचुनाव हो रहा है और उसके लिए भी मतदान चल रहा है। रामपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के दौरान तीन बीएलओ गिरफ्तार किए गए हैं। तीनों ही महिलाएं हैं। इनके नाम सीमा राठौर, ताजिया और मुमताज हैं, जो हादी जूनियल हाई स्कूल में बने मतदान केंद्र पर बीएलओ की ड्यूटी कर रही थीं। इनपर आरोप है कि  मतदाताओं को सरकारी पर्ची बांटने के बजाय कच्ची पर्ची बांट रही थी जो पार्टी प्रत्याशी द्वारा दी जाती हैं। तीनों बीएलओ से जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह शहर कोतवाली में पूछताछ कर रहे हैं।  उनका कहना है कि इन तीनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।