भूस्खलन से चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे बंद

0
821

हिमाचल की पर्यटन स्थल मनाली के पास बहुत ज्यादा भूस्खलन होने से इसका देश के बाकी हिस्से से सड़क संपर्क टूट गया है। कुल्लू-मनाली हाईवे पर रांगड़ी में भारी भूस्खलन के चलते कुल्लू-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग -२१ (नेशनल हाईवे) सोमवार को अवरुद्ध हो गया जिसके बाद उस पर यातायात बंद कर दिया गया है। भूस्खलन से किसी जान माल के नुक्सान की खबर नहीं है।

भूस्खलन के चलते सोमवार सुबह 6 बजे से यह रिपोर्ट लिखे जाने तक नेशनल हाईवे बंद है। मार्ग बंद हो जाने से सड़क के दोनों ओर ट्रैफिक जाम लग गया है। फोरलेन निर्माण कर रही कंपनी हाईवे को बहाल करने में जुटी हुई है। दूसरी ओर मनाली-लेह मार्ग पर जिंगजिंग बार के पास भूस्खलन का दौर जारी है, जिससे पर्यटकों सहित राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पिछले कुछ रोज से जारी बारिश के बाद हिमाचल के कमसे काम तीन दर्जन संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। कुछ जगह बसों के फंसे होने की भी जानकारी मिली है। लगातार हो रही बारिश से राहगीरों और पर्यटकों की परेशानियां बढ़ गई हैं। इसके कारण मनाली-कुल्लू मार्ग में भी काफी जोखिम बढ़ गया है। बूढ़ा केंप, रांगड़ी, बांहनु, आलू ग्राउंड, क्लॉथ, 17 मील, 15 मील, पतलीकूहल पुल, डोभी, रायसन सहित अनेक स्थानों पर लगातार पत्थर और मलबा पहाड़ियों से गिर रहा है।

इस बीच कुल्लू प्रशासन ने पर्यटकों को सलाह दी है कि वे जिले के किसी भी हिस्से में जोखिम उठाकर जाने की कोशिश न करें क्योंकि पहाड़ियों से बारिश के कारण लगातार मलवा गिर रहा है।