भूपेश भगेल छत्तीसगढ़ के नए सीएम

0
1280

भूपेश भगेल छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे। वे छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष हैं और विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत के लिए उन्होंने काफी मेहनत की थी।

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नाम का फैसला कांग्रेस ने शनिवार लिया था लेकिन इसकी घोषणा रविवार के लिए छोड़ दी थी। नए मुख्यमंत्री भगेल सोमवार शाम ४.३० बजे शपथ लेंगे। सूबे के नए मुख्यमंत्री पद के लिए भूपेश बघेल के अलावा ताम्रध्वज साहू, टीएस सूर्यदेव और चरण दास महंत जैसे बड़े नाम  भी सामने थे।

कहा जा रहा था कि पार्टी  की पसंद शनिवार को फाइनल कर ली  गयी थी लेकिन वरिष्ठ नेता टीएस सूर्यदेव अपना दावा छोड़ नहीं रहे थे। वैसे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को ट्वीटर पर सूबे के चार नेताओं के साथ अपनी फोटो शेयर की थी। हो सकता है बाकी के तीन नेताओं में से किसी एक को अब प्रदेश अध्यक्ष का जिम्मा सौंपा दिया जाये।

राजस्थान और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के नाम पार्टी ने पहले ही   फाइनल कर लिया था और दोनों राज्यों के मुकाबले अपेक्षाकृत छोटे राज्य छत्तीसगढ़ में मामला फंसा गया था। अब छत्तीसगढ़ के सीएम के नाम पर मुहर लग गयी है। राहुल गांधी ने शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करके छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम पर गहन मंथन किया। गांधी ने मुख्यमंत्री पद के चार संभावित उम्मीदवारों टीएस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू, भूपेश बघेल और चरण दास महंत से तुगलक लेन स्थित अपने आवास पर विस्तार से मंत्रणा की।

राहुल की इस बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी के छत्तीसगढ़ मामलों के प्रभारी पीएल पूनिया भी शामिल रहे। यूपीए अध्यक्ष  सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा भी बैठक में मौजूद थीं।