भिलाई स्टील प्लांट धमाके में मरने वालों की संख्या हुई 11

0
650

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र में मंगलवार को हुए एक गैस पाइप लाइन धमाके में मरने वालों की संख्या अब तक 11 हो चुकी है।

ख़बरों के मुताबिक़ दर्जन से ज़्यादा लोग घायल हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में से कुछ की हालत गंभीर है।

मारे गए लोगों के प्रति मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शोक जताया है। सिंह ने ट्वीट किया, “भिलाई इस्पात संयंत्र में हुई गैस पाईपलाइन दुर्घटना से मुझे बहुत दुख पहुंचा है। इस हादसे में प्राण गंवाने वाले भाई-बंधुओं को भावभीनी श्रद्घांजलि, मैं ईश्वर से उनके परिवार को धैर्य प्रदान करने एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ लाभ की कामना करता हूं।”

भिलाई इस्पात संयंत्र के अधिकारियों ने बताया है कि संयंत्र में कोक ओवन के करीब कर्मचारी काम कर रहे थे, उसी दौरान पाइप लाइन में विस्फोट हो गया। इससे कर्मचारी झुलस गए।

इससे पहले दुर्ग जिले के पुलिस अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि जिले के भिलाई शहर में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र में हुए हादसे में कई कर्मचारी घायल हो गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार की सुबह हुए इस हादसे के बाद पुलिस और बचाव दल के लोग घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दुर्ग जिले के पुलिस महानिरीक्षक जी पी सिंह ने बताया कि संयंत्र के कोक ओवन के करीब 25 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे। उसी वक्त सुबह करीब 11 बजे अचानक पाइप लाईन में विस्फोट हो गया। जिससे कई लोग गंभीर रूप से झुलस गए। इस घटना में अभी तक छह लोगों के मारे जाने की सूचना है। बचाव दल के कर्मी मौके पर मौजूद हैं। हालात पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है।

भिलाई स्टील प्लांट का संचालन स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) द्वारा किया जाता है।