भारत में भयावह हो रहे कोरोना में अमेरिका भारत की मदद को तैयार, कच्चे माल पर रोक ख़त्म    

भारत में कोरोना महामारी के गंभीर संकट के बीच विदेशों से भारत को मदद की घोषणाएं शुरू हो गयी हैं। अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा ही नहीं चीन और पाकिस्तान तक ने भारत को मदद की पेशकश की है। अमेरिका ने भारत की कच्चे माल पर लगाई  रोक को हटाने का आग्रह स्वीकार कर लिया है। इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने  सोमवार को मोदी सरकार से मांग की है कि सभी देशवासियों को मुफ्त में कोरोना  वैक्सीन दिए जाए।
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत की हर संभव मदद का ऐलान कर दिया  है। बाइडन ने ट्वीट करके कहा कि कोरोना महामारी के चलते अमेरिका में हालात बिगड़ने पर भारत ने अमेरिका के लोगों को की मदद की थी, लिहाजा इस मुश्किल समय में अमेरिका भारत को हर तरह की मदद उपलब्ध कराने को तैयार है। कनाडा के विदेश मंत्री मार्क गार्नयू ने भी महामारी के संकट से जूझ रहे भारत के प्रति संवेदना  जताते हुए मदद की पेशकश की है।
उधर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार शाम एक बयान में कहा – ‘इस मुश्किल वक्त में हम भारत के साथ खड़े हैं। हम लगातार भारत सरकार के संपर्क में हैं।’ भारत को अमेरिका की तरफ से मदद के रूप में रविवार को न्यूयॉर्क से दिल्ली के लिए एयर इण्डिया की फ्लाइट ए 102 करीब 300 आक्सीजन कन्सेंट्रेटर्स लेकर रवाना हुई।
महामारी के चलते भारत के कई शहरों में ऑक्सीजन की गंभीर कमी के चलते लोगों की जान खतरे में पड़ रही है जबकि कई लोगों की जान चली गयी है। कोरोना वैक्सीन को बनाने के लिए कच्चे माल की कमी के बाद मोदी सरकार ने अमेरिका से कच्चे माल पर लगाई गई रोक की गुहार लगाई थी जिसे अब बाइडन सरकार ने मान लिया है और अमेरिका भारत को वैक्सीन के लिए कच्चा माल देने को तैयार हो गया है।
उधर कनाडा के विदेश मंत्री मार्क गार्नयू ने महामारी के संकट से जूझ रहे भारत के प्रति अपनी संवेदना जताई है। उन्होंने कहा – ‘महामारी कोविड-19 की नई लहर का सामना करने वाले भारत की जनता के साथ हमारी संवेदनाएं हैं। कनाडा सहायता के लिए तैयार है और भारतीय अधिकारियों से संपर्क किया है कि किस तरह हम जरूरत के इस समय में उनकी बेहतर मदद कर सकते हैं।’
इस बीच देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर से भयावह होती स्थिति के बीच पहली मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को टीकाकारन का अभियान शुरू हो रहा है। टीके की कीमतों को लेकर कांग्रेस सहित विपक्ष मोदी सरकार पर सवाल उठा रहा है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि देशवासियों को वैक्सीन मुफ़्त मिलनी चाहिए।
राहुल गांधी ने सोमवार सुबह अपने ट्वीट में कहा – ‘चर्चा बहुत हो चुकी। देशवासियों को वैक्सीन मुफ़्त मिलनी चाहिए। बात ख़त्म। मत बनाओ भारत को बीजेपी सिस्टम का विक्टिम।’