भारत ने सीरीज ४-१ से जीती

न्यूज़ीलैंड को आख़िरी एक दिवसीय में ३५ रन से हराया

0
1341

बेहद खराब शुरुआत और अपेक्षाकृत कमजोर २५३ रन का लक्ष्य देने के वाबजूद भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूज़ीलैंड को पांचवें और अंतिम एक दिवसीय में ३५ रन से हराकर सीरीज ४-१ से जीत ली।

एक मौके पर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने ४ विकेट मात्र १८ रन पर खो दे दिए थे। लेकिन अंबाती रायुडू की ९० रन की शानदार पारी के बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बूते भारत ने न्यूजीलैंड को पांचवें वनडे में आखिर ३५ रन से हरा दिया।

वेलिंग्टन में रविवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ४९.५ ओवर में २५२ रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम का भारत के गेंदबाजों ने ४४.१ ओवर में २१७ रन पर बिस्तर बाँध दिया।

भारत की पारी का आरक्षण चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रायुडू रहे जिन्होंने वनडे करियर का १०वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि वह शतक से चूक गए और ९० के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए। उन्होंने ११३ गेंदों पर ८ चौके और ४ छक्के लगाए।

चार विकेट जल्दी गिरने के बाद विजय शंकर और अंबाती रायुडू ने टीम को संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए ९८ रन जोड़े। विजय शंकर तालमेल की कमी के कारण रन आउट हो गए। उन्होंने ६४ गेंदों पर ४ चौके लगाए। फिर रायुडू ने केदार जाधव (३४) के साथ छठे विकेट के लिए ७४ रन की साझेदारी की। रायुडू छठे विकेट के रूप में पविलियन लौटे। जाधव को मैट हेनरी ने बोल्ड किया। उन्होंने ४५ गेंदों पर तीन चौके लगाए।

एक खराब दौर के बाद वापसी करने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या एक बार फिर जबरदस्त फॉर्म में दिखे और उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए ४५  रन का योगदान दिया। पंड्या ने २२ गेंदों की अपनी पारी में २ चौके और ५  छक्के जड़े।

कुल २५३ रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यू जीलैंड टीम के लिए सबसे ज्यादा रन जेम्स नीशाम (४४) ने बनाए। उन्होंने ३२ गेंदों की अपनी पारी में ४  चौके और २ छक्के लगाए। कप्तान केन विलियमसन ने ३७ रन बनाए। उन्होंने ७३ गेंदों की अपनी संयमित पारी में ३ चौके लगाए। उनके अलावा टॉम लाथम ने ४९ गेंदों पर ३ चौकों की मदद से ३७ रन का योगदान दिया।

गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल ने ४१ रन देकर ३ विकेट झटके। हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी को २-२  विकेट मिले। भुवनेश्वर कुमार और केदार जाधव ने १-१ विकेट लिया।