भारत ने न्यूजीलैंड से पहला टी-२० जीत १-० की बढ़त बनाई

0
1228
न्यूजीलैंड दौरे पर गयी भारत की टीम ने पांच मैचों की सीरीज के पहले टी-२० मैच में न्यूजीलैंड को ६ विकेट से हरा कर १-० की बढ़त ले ली है। ऑकलैंड में खेले गए मैच में भारत ने २०४ रन के लक्ष्य को महज ४ विकेट गंवाकर हासिल कर लिया है।
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने निर्धारित २० ओवर में ५ विकेट खोकर २०३ रन बनाए। इस तरह भारत को जीत के लिए २०४ रन का लक्ष्य मिला। टीम इंडिया ने १९ ओवर में ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया। रोहित शर्मा के जल्दी आउट हो जाने के बावजूद भारत के लिए कप्तान विराट कोहली, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर ने शानदार पारियां खेलकर हैरत को जीत के शिखर पर पहुंचाया।
लोकेश राहुल ने २७ गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की सहायता से ५६ रन बनाए। कप्तान कोहली ३२ गेंदों पर ४५ रन बनाए। हालांकि, भारतीय पारी के सुपर स्टार श्रेयस अय्यर साबित हुए जिन्होंने १५ ओवर के बाद २७ गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के ठोककर ५८ (नाबाद) रन बनाकर भारत को जीत दिलाई। उनके साथ आखिर में खेले मनीष पांडे भी १४ अच्छे रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।
इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने २० ओवर में ५ विकेट गंवा कर २०३ रन बनाए। उसके लिए कोलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा ५९ रन बनाए जबकि  रॉस टेलर ने ५४ और कप्तान केन विलियमसन ने ५१ रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड की तरफ से कोलिन मुनरो और मार्टिन गप्टिल ने ओपनिंग करते हुए भारतीय गेंदबाजों की जमकर ठुकाई की और ७.५ ओवर में ८० रन ठोक दिए।
भारत के लिए युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट हासिल किया। आजकी जीत जे साथ ही भारतीय टीम ने टी-२० इंटरनेशल मैचों में सबसे अधिक चार बार २०० से अधिक का लक्ष्य हासिल करने में कामयाबी पाई।