भारत ने ऑस्ट्रेलिया से २-१ से जीती सीरीज

0
935

भारत ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला २-१ से जीत ली। भारत की जीत के हीरो रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली रहे जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को टीम पर हावी नहीं होने दिया।

भारत पहला मैच हार गया था लेकिन दूसरे मैच में भारत ने जीत हासिल की थी।

यह मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। निर्धारित ५० ओवर में ऑस्ट्रेलिया भारत के गेंदबाजों, खासकर शमी, के आगे घुटने टेकने जैसी स्थिति में दिखे। ऑस्ट्रेलिया ५० ओवर में ९ विकेट खोकर २८६ रन ही बना सका जो इस विकेट पर बहुत बड़ा स्कोर नहीं था।

भारत को मैच और सीरीज जीतने के लिए २८७ रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने ४७.३  ओवर में सिर्फ तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। कोहली शतक से चूक गए  जिन्होंने शानदार 89 रन बनाये। रोहित शर्मा ने शानदार ११९ रन बनाये। श्रेयस अय्यर ने ४४ नाबाद रन बनाये। भारत की तरफ से गेंदबाजी में शमी छा गए जिन्होंने चार विकेट झटके।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने शानदार पारी खेलते हुए १३१ रन बनाये जबकि मार्नुस ने ५४ और अलेक्स ने ३५ रन बनाये।