भारत जीत के करीब, कोहली का २७वां शतक

बांग्लादेश के सामने पारी की हार बचाने की बड़ी चुनौती

0
723

बांग्लादेश के खिलाफ पहले रात-दिनी टेस्ट मैच में शतक ठोककर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है। उधर तीसरे दिन का खेल ख़त्म होने तक बांग्लादेश हार की कगार पर खड़ा दिख रहा है। उसने दूसरी पारी में महज १५२ पर ६ विकेट खो दिए हैं। पारी की हार बचाने के लिए उसे अभी भी ८९ रन की दरकार है।

पहली पारी में ५ विकेट चटकाने वाले इशांत शर्मा दूसरी पारी में भी बांग्लादेश के लिए भारी साबित हुए हैं और उन्होंने अभी तक ४ विकेट लिए हैं।  बाकी २ विकेट उमेश यादव के हिस्से आये हैं। एम रहीम ५९ पर नावाद हैं।

इससे पहले भारत ने पहली पारी ३४७/९ पर घोषित कर दी। भारत के लिए विराट कोहली ने शतक बनाया। यह विराट का २७वां टेस्ट शतक है। इस मैच भारत अब मजबूत स्थिति में पहुँच गया है।  वन डे और टेस्‍ट मैचों को मिला दें, तो यह विराट कोहली का ७०वां शतक है।

विराट कोहली के बराबर शतक अब वेस्‍टइंडीज के गौरी सोबर्स के भी हैं हालांकि  लेकिन अब उन्‍हें भी विराट कोहली ने पछाड़ दिया है। कोहली २७ शतक के साथ दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्‍मिथ और आस्‍ट्रेलिया के एलन बार्डर के बराबर पहुंच गए हैं।

भारत ने दोपहर को १७४/३ के साथ पारी आगे बढ़ाई। विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पहले दिन शुक्रवार को ही पूरा कर लिया था। पहले दिन का खेल खत्‍म होने पर वे ५९ रन पर नाबाद लौटे थे, इसके लिए उन्‍होंने ९३ गेंदे खेलीं और आठ चौके मारे थे। पहले दिन उनके साथ उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे भी नाबाद लौटे थे, हालांकि दूसरे दिन अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद अजिंक्‍य रहाणे आउट हो गए।

विराट से सामने कोई ऐसा बल्‍लेबाज नहीं है जो इस वक्‍त टेस्‍ट क्रिकेट खेल रहा हो और शतक के मामले में उनके लिए बाधा बने। उनके आगे के सभी खिलाड़ी अब क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं। ऐसे में विराट कोहली के लिए रास्ता साफ़ है। आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ जरूर उनके लिए चुनौती हैं जो उनके बराबर चल रहे हैं।

वन डे और टेस्‍ट मैचों को मिलकर कोहली का यह ७०वां शतक है।