भारत को वापस लेने होंगे यूएस पर लगाए टैरिफ : ट्रम्प

0
1346

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत को अमेरिका पर लगाए गए टैरिफ वापस लेने होंगे। उन्होंने कहा कि इस बारे में बातचीत करने के लिए वह उत्सुक हैं। ओसाका में २८-२९ जून को जी-२० शिखर वार्ता होने वाली है जिसमें  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ट्रम्प से बैठक भी होनी है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रम्प ने ट्वीट में लिखा – ”मैं इस तथ्य के बारे में प्रधानमंत्री मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं कि भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ बहुत ज्यादा टैरिफ लगा रहा है। हाल ही टैरिफ में और इजाफा किया गया।  यह अस्वीकार्य है और टैरिफ को वापस लेना चाहिए।”
गौरतलब है क़ि जापान के ओसाका में होने जा रहे जी-२० शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी जापान पहुंच चुके हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस भी बुधवार को रवाना हो गए। सम्मेलन के दौरान मोदी महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे।
उधर शिखर सम्मलेन में हिस्सा लेने से पहले पीएम मोदी ने कहा – ”महिला सशक्तिकरण, कृत्रिम बुद्धिमता और आतंकवाद जैसी चुनौतियों से निपटने के लिये साझा प्रयास एजेंडे में प्रमुख होगा। शिखर सम्मेलन सुधरे हुए बहुपक्षवाद के लिये हमारे मजबूत समर्थन को फिर से दोहराने और सुदृढ़ करने का महत्वपूर्ण अवसर देगा, जो आज की तेजी से बदलती दुनिया में नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को संरक्षित रखने में बेहद अहम है।”

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का टैरिफ को लेकर ट्वीट –

I look forward to speaking with Prime Minister Modi about the fact that India, for years having put very high Tariffs against the United States, just recently increased the Tariffs even further. This is unacceptable and the Tariffs must be withdrawn!

— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) June 27, 2019