भारत के वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में २४० अंक हुए

अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में ३-० हे हराया, रोहित ''मैन आफ द सीरीज''

0
905

भारत ने तीसरे टेस्ट में भी दक्षिण अफ्रीका को हराकर तीन मैचों की सीरीज ३०- से जीत कर व्हाइट वाश कर लिया है। रांची में तीसरे और अंतिम टेस्ट में भारत ने अफ्रीका को पारी और २०२ रन से हरा दिया। रोहित शर्मा ”मैन आफ द मैच” और ”मैन आफ द सीरीज” चुने गए हैं।  पिछले मैच में भी भारत ने पारी और १३७ रन से जीत हासिल की थी।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अफ्रीका को तीसरे मैच में भी बुरी तरह रौदते हुए जिस तरह हराया है उससे कोहली की उपलब्‍धियों में एक और रेकॉर्ड जुड़ गया है। पहले जितने भी खिलाड़ियों ने भारत की कप्‍तानी की है, वे दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में हरा तो सके हैं, लेकिन क्‍लीन स्‍वीप कभी नहीं हुआ था।

रेकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया का पिछले २७ साल में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ”क्लीन स्वीप” हुआ है। टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में एक भी मैच न जीतने दिया हो और उसका पूरी तरह से सफाया हो गया हो। अब भारत के कप्‍तान विराट कोहली की उपलब्‍धियों में एक और नगीना जुड़ गया है।

इससे पहले जितने भी खिलाड़ियों ने भारत की कप्‍तानी की है, वे दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में हरा तो सके हैं, लेकिन क्‍लीन स्‍वीप अभी तक नहीं हुआ था। भारत ने अफ्रीका को सीरीज में हराकर ”फ्रीडम ट्रॉफी” भी जीत ली है। रोहित शर्मा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ”मैन ऑफ द सीरीज” और ”मैन ऑफ द मैच” चुना गया है। इस जीत से भारत को ४० अंक मिले हैं और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर २४० अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है।