भारत की ननकाना साहिब गुरूद्वारे पर हमले के मामले में कड़ी प्रतिक्रिया

0
605

पाकिस्तान में स्थित सिखों के पवित्र धर्मस्थल ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर शुक्रवार को कट्टरपंथियों की एक भीड़ की तरफ से पत्थरबाजी करने और सिख समुदाय को धमकी देने के मामले में भारत ने सख्त प्रतिक्रिया दी है।

इस घटना के बाद विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा – ”सिख समुदाय पर हमला और गुरुद्वारा में तोड़फोड़ की घटना में दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही पाकिस्तान सरकार को पवित्र ननकाना साहिब गुरुद्वारे की पवित्रता को सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए हर उपाय करने चाहिए।”

इस मामले पर भारत ने पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए कहा – ”वह पवित्र धर्मस्थल और सिखों पर हमले के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे।

याद रहे पाकिस्तान के ननकाना साहिब में शुक्रवार को एक बड़ी भीड़ ने सिखों के सबसे पवित्र धर्मस्थलों में से एक श्रीननकाना साहिब गुरुद्वारा पर पत्थरबाजी की और उपस्थित  संगत पर हमला कर पवित्र स्थल को घेर लिया। मौके पर बड़ी तादाद में पुलिस बल भेजा गया हालांकि, वहां काफी देर तक जबरदस्त तनाव बना रहा।

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले के विरोध में अकाली दल ने दिल्ली में पाकिस्तानी एंबेसी के बाहर शांतिपूर्ण प्रदर्शन का ऐलान किया है। अकाली दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता मजिंदर एस सिरसा ने ट्वीट कर कहा – ”पाकिस्तान में जनम अस्थान गुरुद्वारा ननकाना साहिब पर हमले के मद्देनजर दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी और अकाली दल शनिवार को पाकिस्तानी दूतावास के बाहर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेगा। यह प्रदर्शन एक बजे तीन मूर्ति गोलचक्कर के पास होगा।”