भारत का गुलाबी गेंद से पहला मैच आज

कोलकाता का ईडन गार्डन बनेगा भारत-बंगलादेश डे-नाईट मैच का गवाह

0
714

क्रिकेट के इतिहास का आज ख़ास दिन है। पहली बार क्रिकेट के खेल में गुलाबी गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा। यह गुलाबी गेंद शुक्रवार (आज) कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में होने वाले भारत-बंगलादेश डे-नाईट मैच में इस्तेमाल होगी।

यह मैच दोपहर एक बजे शुरू होगा और इसमें देखने बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना,  गृह मंत्री अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अललवा बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी मौजूद रहेंगे।

इस तरह ईडन गार्डन स्टेडियम एक और इतिहास का गवाह बनेगा। भारत के लिए यह पहला डे-नाइट टेस्ट होगा। बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज का यह दूसरा मैच गुलाबी गेंद से हो रहा है। वैसे पहला डे-नाइट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। अब तक ११ डे-नाइट मैच हुए हैं और अच्छीबाट यह है कि सभी मैचों में नतीजे आये हैं।

सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद क्रिकेट को नया कुछ मिलने की संभावना पहले से जताई जा रही थी और इसमें गुलाबी गेंद का इस्तेमाल भी शामिल है। भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि गुलाबी गेंद से खेलना एक बड़ी चुनौती होगी।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्मिथ का कहना है कि डे-नाइट टेस्ट शानदार इनोवेशन है। वैसे ऑस्ट्रेलिया टीम गुलाबी गेंद से खेल कर प्रदर्शन के लिहाज से सबसे सफल टीम है। उसने ५ मैच गुलाबी गेंद से खेले और सभी जीते। इंडीज ने ३ में से एक भी नहीं जीता। अभी तक ६ देशों में गुलाबी गेंद से टेस्ट खेला जा चुका है। भारत सातवां देश बनेगा।