भारतीय हाकी टीम की कमान मनप्रीत के हाथ

0
285

भुवनेश्वर में 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक खेले जाने वाले विश्वकप हाकी टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 18 सदस्यीय टीम की कमान मिड फील्डर मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है। चिंगलिंगसाना सिंह कंगुजम को उपकप्तान बनाया गया है। पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक को गोलरक्षक तौर पर रखा गया है। टीम में रूपिंदरपाल सिंह और एसवी सुनील को स्थान नहीं मिला है। रूपिंदरपाल सिंह को नहीं चुना गया जब कि सुनील अभी अपनी चोट से नहीं उबरे हैं।

भारत को मूल ‘सी’ में दक्षिण अफ्रीका, बेल्जियम और कनाडा के साथ रखा गया है। ट्रर्नामेंट में कुल 16 टीमें चार पूलों पर रखी गई है। पूल ‘ए’ में ओलपिंक चैंपियन अर्जेंटीना, स्पेन, न्यूजीलैंड और फ्रांस की टीमें है जबकि विश्वकप चैंपियन आस्ट्रेलिया, आयरलैंड, इंग्लैंड और चीन की टीमें पूल बी में हैं। पूल ‘डी’ में नीदरलैंड्स, जर्मनी, पाकिस्तान और मलेशिया की टीमें है। नए ‘फारमेट’ के हिसाब में प्रत्येक पूल में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे क्र्वाटर फाइनल में प्रवेश कर जाएगी और सबसे नीचे रहने वाली टीम मुकाबले से बाहर हो जाएगी। दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली आठ टीमें प्रीक्र्वाटर फाइनल खेल कर क्र्वाटर फाइनल में प्रवेश करेगी।

मस्कट में खेली गई एशियाई चैंपियन ट्राफी से बाहर रहने के बाद अनुभवी रक्षक वीरेंद्र लाकड़ा को फिर से टीम में बुला लिया गया है। उनके साथ अमित रोहीदास, सुरिंदर कुमार, कोथाजीत सिंह, युवा खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह और वरु ण कुमार रक्षा पक्ंित को मजबूती देंगे। इसके साथ सुमित, निलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह भी टीम में रखे गए हैं। हार्दिक ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले महीने ही खेला है।

अग्रिम पंक्ति के अकाशदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित उपाध्य और जूनियर विश्वकप जीतने वाले मंदीप सिंह और सिमरनजीत सिंह को रखा गया है।

टीम के मुख्य प्रशिक्षक हरेंद्र सिंह ने बताया कि विश्व कप के लिए मौजूदा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए हैं। इनका तालमेल लाजवाब है। उन्होंने कहा कि 34 में से 18 खिलाड़ी चुनना आसान नहीं था। इसके लिए हमें काफी कठोर फैसले लेने पड़े। इन 18 में अनुभवी और युवा दोनों ही तरह के खिलाड़ी हैं। इनका चयन इनकी मौजूदा फार्म और ‘फिटनेस’ के आधार पर किया गया है। पूरी टीम इस प्रकार है –

गोलरक्षक : पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक

रक्षक: हरमनप्रीत ङ्क्षसह, वीरेंद्र लाकड़ा, वरूण कुमार, कोथाजीत ङ्क्षसह, सुरिंदर कुमार, अमित रोहिदास

मध्य पंक्ति: मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंगलिनसाना सिंह कंगुजाम (उप-कप्तान), नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, सुमित

अग्रिम पंक्ति: आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित कुमार उपाध्या, सिमरनजीत ङ्क्षसह