भगोड़े माल्या की अब इस देश की हवेली भी बिकने को तैयार

0
946
बैंकों का हजारों करोड़ रुपये लेकर लंदन में रह रहे भगोड़े शराब कारोबारी के लिए अब एक और देश से बुरी खबर मिली है। दरअसल, फ्रांस में भी माल्या ने एक हवेली खरीदी थी जिसमें 17 बेडरूम, एक सिनेमा हॉल, हेलीपैड और नाइटक्लब भी था। अब इस हवेली का भी कर्ज न चुकाने की स्थिति में इसके बिकने की नौबत आ गई है। माल्या को पार्टी बनाकर लड़ रहे बैंकों का कहना है कि हवेली की रिपेयरिंग तक नहीं कराई जा रही है, जिससे इसकी हालत और खस्ता होती जा रही है। इसकी कीमत भी घट गई है।
2008 में विजय माल्या ने अपनी कंपनी गिज्मो इन्वेस्ट एसए के जरिये ल गॉ जादां नामक यह हवेली खरीदी थी। इसके लिए कतर नेशनल बैंक की कंपनी से 3 करोड़ डॉलर खर्च किए थे। बैंक की ओर से बताया गया कि माल्या की कंपनी यह कर्ज चुकाने में नाकामयाब रही। इसके एवज में गिरवी रखे गए साउथ इंज्लैंड में जब्कत 50 मीटर का सुपरयाट बेचने की गुजारिश कंपनी ने लंदन हाईकोर्ट से की है।
वकील की ओर से बताया गया कि माल्या से जब कर्ज देने को संपर्क किया गया तो बैंक ने उस प्रॉपर्टी की जांच करवाई। रियल एस्टेट एजेंट्स ने पाया कि इसकी कीमत इसकी कीमत 1.11 करोड़ डॉलर (करीब 72 करोड़ रुपये) घट चुकी है। इस पर अभी और ऊपर से खर्च होना है। माल्या की ओर से कोर्ट में कोई पेश नहीं हुआ। इससे यह तय है कि अब माल्या की फ्रांस की यह हवेली भी बिकनी तय है।

बता दें कि विजय माल्या भारतीय स्टेट बैंक समेत 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये लेकर लंदन भाग गया है। कर्ज मेंं डूबी उसकी किंगफिशर एयरलाइंस पहले ही डूब चुकी है, जो 2012 में बंद हो गई। फिलहाल लंदन से भारत प्रत्यपर्ण किए जाने का मामला अदालत में है।