ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत

0
912

ब्रिटेन में हुए आम चुनाव के नतीजे शुक्रवार को आने शुरु हो गए हैं और इनसे जाहिर होता है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को बहुमत मिल गया है और उनकी पार्टी बहुमत के आंकड़े – ३२६ – से आगे निकल गयी है। विपक्षी लेबर पार्टी को २०० के आसपास सीटें मिली हैं। कंजरवेटिव पार्टी के अपने दम पर बहुमत हासिल करने से ब्रेक्जिट की प्रक्रिया में तेजी आने की संभावना है।

ब्रिटेन में ६५० सीटों वाली संसद में कंजरवेटिव पार्टी के बहुमत के लिए आवश्यक ३२६ सीटों का आंकड़ा पार करते हुए करीब ३६३ सीटों पर जीतने की संभावना है।

विपक्षी लेबर पार्टी ने अपनी कई पारंपरिक सीटें गंवा दे हैं। पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा है कि उन्हें अब एक नया जनादेश मिला है जिससे वह ब्रिटेन को यूरोपीय यूनियन से अलग करने वाली ब्रेक्जिट को लागू कर सकेंगे।

नतीजे आने के बाद पाउंड ने डॉलर के मुकाबले करीब दो प्रतिशत की छलांग लगाई और १.३४ डॉलर पर पहुंच गया है। यूरो के मुकाबले पाउंड में १.६ प्रतिशत की तेजी रही और यह ८३.२५ पेंस पर पहुंच गया। एक्जिट पोल के बाद वैश्विक बाजारों में भी उत्साह देखा जा रहा है।

इस बीच ब्रिटेन के आम चुनाव में पीएम बोरस जॉनसन की जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है। मोदी ने कहा – ”पीएम बोरिस जॉनसन को भारी बहुमत से जीत पर बधाई। मैं उन्हें भारत-यूके के करीब संबंधो के लिए एक साथ काम करने की आशा करता हूं”।

Narendra Modi

@narendramodi
Many congratulations to PM @BorisJohnson for his return with a thumping majority. I wish him the best and look forward to working together for closer India-UK ties.