बिहार में रेल हादसा, ७ की मौत

हादसे में १२ घायल, सीमांचल एक्सप्रेस पटरी से उतरी

0
407

बिहार के हाजीपुर में सोमवार तड़के एक रेल हादसे में ७ लोगों की मौत हो गयी है। हादसा आनंदविहार-राधिकापुर सीमांचल एक्सप्रेस के १० डिब्बों के पटरी से उतर जाने के कारण हुआ।

रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसा हाजीपुर-बछ़वाड़ा रेल सेक्शन के बीच सहदोई स्टेशन के पास हुआ। इस घटना में १२ लोग घायल हो गए हैं। बचाव टीम मौके पर पहुंच चुकी हैं। रेल अधिकारियों के मुताबिक अब किसी के भी पलटी ट्रेन के कोच में फंसे होने की आशंका नहीं है।

हादसे का शिकार ट्रेन (नम्बर १२४८७) जोगबनी से आनंद विहार स्टेशन तक जाती है। हादसे में एसी के तीन डिब्बे बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। पीएम  मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हादसे पर गहरा दुःख जाहिर किया है।

हादसे के बार मोदी सरकार ने मृतकों के निकट परिजनों को ५ लाख और  गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये के अलावा काम घायल को पचास हजार रुपये का मुजावजा देने की घोषणा की है। घायलों के अस्पताल का सारा खर्च रेलवे उठाएगा।  ईस्ट सेंट्रल रेलवे के जनरल मैनेजर ने एलसी त्रिवेदी ने बताया कि सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में मरने वाले लोगों की संख्या सात हो गई है।

हादसे में सीमांचल एक्सप्रेस हादसे में १० कोच प्रभावित हुए और इनमें से तीन कोच बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। रेल मंत्री रेलवे बोर्ड के सदस्यों और ईस्ट सेंट्रल रेलवे के जीएम से सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की जानकारी ले रही है। रेल मंत्री पियूष गोयल ने इस हादसे पर दुख जताया है और घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की है। गौरतलब है कि दो दिन पहले अंतरिम बजट पेश करते हुए गोयल ने सुरक्षित रेल यात्रा की बात कहते हुए अपनी पीठ थपथपाई थी।

बिहार के सहदेई बुजुर्ग में सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की वजह से रूट की ट्रेनें कैंसल किए गए। उत्तर प्रदेश से छपरा जाने वाली ट्रेनें मुजफ्फरपुर होकर जाएंगी। बताया गे है कि ईस्टर्न सर्कल के सीआरएस लतीफ खान सीमांचल एक्सप्रेस हादसे की जांच करेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीमांचल एक्सप्रेस हादसे पर दुख जताया है और इसके साथ ही उन्होंने प्रशासन हरसंभव मदद के आदेश दिए हैं।

हादसे के बाद रेलवे ने हेल्पलाइन नबर जारी किये हैं जिनपर हादसे से जुडी जानकारी ली जा सकती है।

यह नंबर हैं – पटना- 06122202290, 06122202291, 06122202292, 06122213234 …सोनपुर 06158221645… हाजीपुर 06224272230… बरौनी 06279232222… इन नंबरों पर कोइ भी जानकारी ली जा सकती है।