बिहार में एनडीए का १७ + १७ + ६ फार्मूला

निकटतम चुनाव से राज्य सभा में जायेंगे पासवान

0
1228
आखिर बिहार में एनडीए का सीट फार्मूला फाइनल हो गया। खुद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार और एलजेपी सुप्रीमो रामविलास पासवान के मौजूदगी में ऐलान किया कि भाजपा-जेडीयू १७-१७ और एलजेपी ६ सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा पासवान सबसे पहले होने वाले राज्य सभा चुनाव में एनडीए की तरफ से उम्मीदवार होंगे।
प्रेस कांफ्रेंस में इसकी घोषणा करने के बाद ४० सीट वाले बिहार को लेकर शाह ने भरोसा जाहिर किया कि एनडीए 2019 के चुनाव में वर्तमान १४ से ज्यादा सीटें जीतेगा। शाह ने कहा कि सीटों के बंटवारे के लिए चर्चा करने के बाद यह फैसला हुआ है। उनके मुताबिक कौन कहाँ से चुनाव लड़ेगा इसका भी फैसला भी जल्द चर्चा के बाद कर लिया जाएगा।
शाह ने कहा कि बिहार में एनडीए बहुत मजबूत है और रामविलास, नीतीश और चिराग के साथ चर्चा के बाद सीटों का यह हिसाब फाइनल किया गया है। शाह ने भरोसा व्यक्त किया कि देश में मोदी के नेतृत्व में अगली सरकार बनेगी।
प्रेस कांफ्रेंस में पासवान ने स्वीकार किया दो-तीन दिन तक गठबंधन और सीटों के बंटवारे पर कुछ उहापोह की स्थिति रही लेकिन अब सीटों का फाइनल बंटवारा हो गया है। उन्होंने अपने बेटे चिराग पासवान को पूरा श्रेय  देते हुए कहा कि एलजेपी पार्लियामेंटरी बोर्ड का चेयरमैन होने के नाते उनकी बड़ी भूमिका रही।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शाह ने १४ सीटों की बात की है लेकिन मैं कहता हूँ कि 2014 को क्यों देखा जाये, २००९ से भी ज्यादा सीटें क्यों नहीं। नीतीश ने कहा कि वे बड़े दावे करने में भरोसा नहीं रखते लेकिन एनडीए पूरी ताकत लगाकर बेहतर प्रदर्शन करेगा।
इस सीट बनवारी से देखा जाये तो सबसे ज्यादा फायदे में एलजेपी रही है और उसके हिस्से में एक राज्य सभा सीट के साथ ६ सीटें आई हैं।