बाइडेन-मोदी के गर्मियों में ऑस्ट्रेलिया में क्वाड शिखर सम्मेलन में मिलने के आसार

इन गर्मियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात हो सकती है। हाल में अमेरिका ने भारत में अपना राजदूत तैनात करने का फैसला किया है। रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत का रूस के प्रति सहयोगी रुख रहा है जिससे अमेरिका परेशान दिखा है। हालांकि, नए घटनाक्रम से जाहिर होता है कि अमेरिका भारत को मनाने की कोशिश में है।

रूस और चीन के साथ हाल के टकराव के बाद अमेरिका का नया रुख भारत को खुश करने की कोशिश का हिस्सा दिखता है। मोदी-बाइडेन की मुलाकात की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि बाइडेन मोदी से मुलाकात कर सकते हैं।

इस समय जबकि नई दिल्ली जी-20 नेताओं के समूह के शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है, भारत का अंतरराष्ट्रीय महत्व बढ़ा है। इस सम्मलेन में यूक्रेन पर रूस का हमला लगातार चर्चा का मुख्य विषय रहा है। देखना दिलचस्प होगा कि क्या रूस के  राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सभा में हिस्सा लेंगे या नहीं।

रिपोर्ट्स की बात करें तो बाइडेन के मोदी से ऑस्ट्रेलिया में मई में मुलाकात करने की संभावना है। उस समय ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेताओं के साथ यह दोनों नेता क्वाड शिखर सम्मेलन में साथ जुटेंगे। पीएम मोदी के साथ रात्रिभोज राष्ट्रपति बाइडेन की तीसरा औपचारिक राजकीय रात्रिभोज होगा।